लीबिया में मिस्र के राजनयिक का अपहरण

  • लीबिया में मिस्र के राजनयिक का अपहरण
You Are HereInternational
Saturday, January 25, 2014-9:44 AM

त्रिपौली: लीबिया की राजधानी त्रिपौली में शुक्रवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने मिस्र के राजनयिक को अगवा कर लिया। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अपहृत राजनयिक त्रिपौली स्थित मिस्र के दूतावास में प्रशासनिक अताशे (अटेचि)के  रूप मे कार्यरत था।

इस मामले में मिस्र के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि राजनयिक की सकुशल रिहाई के  प्रयास जारी है। प्रवक्ता ने और किसी तरह की प्रतिक्रिया से इन्कार कर दिया। सूत्रों के अनुसार, अपहरण की यह घटना मिस्र में लीबिया के शक्तिशाली समझे जाने वाले मिलिशिया संगठन ऑपरेशन रूम ऑफ लीबिया रिवोल्यूशनरी के नेता शबान हादिया के गिरफ्तारी के चंद घंटो के बाद हुई। हादिया अपने परिवार के साथ यहां स्वास्थ्य परीक्षण के लिए आए थे।

मिस्र के विदेश मंत्रालय ने हादिया के गिरफ्तारी के बारे में किसी तरह की प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया। ऑपरेशन रूम ऑफ लीबिया रिवोल्यूशनरी के एक नेता ने इस अपहरण की जिम्मेदारी से इन्कार किया और मिस्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर हाादिया को जल्द रिहा नहीं किया गया तो संगठन की तरफ से कठोर कार्रवाई की जाएगी।

लीबिया की राजनीति में इस संगठन का खासा प्रभाव है। यह संगठन देश के पूर्व राष्ट्रपति मुअम्मर गद्दाफी को सत्ता से बेदखल करने में नाटो देशों की भरपूर सहायता की थी। इससे पहले यह संगठन विदेशी नागरिकों पर हमले और उनके अपहरण को लेकर कुख्यात रहा है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, गत अक्तूबर में इस संगठन ने लीबिया के प्रधानमंत्री अली जेइदान को अगवा कर लिया था।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You