Subscribe Now!

पाक की भारत के प्रति राय जानना चाहता है अमेरिका

  • पाक की भारत के प्रति राय जानना चाहता है अमेरिका
You Are HereInternational
Saturday, January 25, 2014-12:01 PM

वॉशिंगटन: पाकिस्तानी सरकार के एक वरिष्ठ राजनयिक के साथ अगले हफ्ते होने वाली अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी की बैठक में अमेरिका पाकिस्तान से यह जानना चाहेगा कि वह भारत के साथ अपने संबंधों को कैसे आगे ले जाना चाहता है। अमेरिका और पाकिस्तान के बीच रणनीतिक वार्ता को नए सिरे से शुरू करने की प्रक्रिया के तहत केरी सोमवार को वॉशिंगटन में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में पाकिस्तान के सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात करेंगे।

दो दिनों की यह बातचीत पिछले साल अक्तूबर में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच हुई बैठक के बाद से दोनों देशों के बीच पहली उच्च स्तरीय बैठक होगी। बैठक में मुख्य रूप से अमेरिका-पाक संबंधों के दो महत्वपूर्ण आयामों- आर्थिक सहयोग और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की जानी की संभावना है। ऐसी संभावना है कि भारत इन दोनों से जुड़ी चर्चाओं में छाया रहेगा।

विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर ना किए जाने की शर्त पर इस बातचीत को लेकर कहा, ‘‘हम भारत के साथ पाकिस्तान के संबंधों और उसमें सुधार होते देखने में बहुत दिलचस्पी रखते हैं। हम दोनों ही पक्षों को इसे लेकर प्रोत्साहित करेंगे। हमने भारत के साथ उनके संबंधों के बारे में भी चर्चा की है, जिसमें सुधार की संभावना है। इस पर प्रधानमंत्री शरीफ ने भी जोर दिया है। उन्होंने कुछ कदम उठाए हैं। उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष के साथ मुलकात की। मुझे उम्मीद है कि वह हमें यह बताना चाहेंगे कि इस संदर्भ में वह क्या संभावनाएं देखते हैं।’’

अधिकारी ने कहा कि भारत-पाक आर्थिक संबंधों में सुधार करने की दिशा में बाधाएं मुख्यत: राजनीतिक हैं और इसमें कोई शक नहीं है कि दोनों दक्षिण एशियाई देशों के बीच बढ़ते व्यापार एवं व्यापारिक गतिविधियों से पाकिस्तान सबसे अधिक लाभांवित होगा।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You