दिल्ली: जापान के PM शिंजो अबे भारत पहुंचे

  • दिल्ली: जापान के PM शिंजो अबे भारत पहुंचे
You Are HereNational
Saturday, January 25, 2014-4:18 PM

नर्इ दिल्ली: जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे भारत की तीन दिन की सरकारी यात्रा पर आज यहां पहुंचे। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर संसदीय कार्य राज्य मंत्री राजीव शुक्ला ने उनकी अगवानी की। आबे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के निमंत्रण पर 65वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में आए हैं। आबे के साथ उनकी पत्नी अकी आबे तथा एक बडा प्रतिनिधिमंडल भी आया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जापानी प्रधानमंत्री आज शाम राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से शिष्टाचार भेंट करेंगे। वह उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेगें।  बाद में हैदराबाद हाउस में वह डा. सिंह के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की भारत जापान वार्षिक शिखर बैठक में भाग लेंगे जिसमें दोनों देशों की रणनीतिक एवं वैश्विक साझीदारी को प्रगाढ बनाने के बारे में चर्चा की जाएगी।

इसके बाद 7:40 बजे संयुक्त वक्तव्य जारी किया जाएगा। रविवार 26 जनवरी की सुबह जापानी प्रधानमंत्री राष्ट्रपति के साथ राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। वह शाम राष्ट्रपति भवन में मुखर्जी द्वारा आयोजित 'एट होम' में शिरकत करेंगे। सोमवार सुबह उनके स्वदेश लौटने का कार्यक्रम है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You