अमेरिका जाकर गुम हो गए 163 वैदिक पंडित

  • अमेरिका जाकर गुम हो गए 163 वैदिक पंडित
You Are HereInternational
Monday, January 27, 2014-12:41 PM

शिकागो: उत्तर भारत के गांवों से वैदिक पंडित के रूप में प्रशिक्षित किए जाने के लिए लाए गए कम से कम 163 किशोर अमेरिका में पिछले एक वर्ष से लापता हैं। इन किशोरों को महर्षि महेश योगी द्वारा स्थापित दो संस्थानों द्वारा प्रशिक्षित किया जाना था।

शिकागो से प्रकाशित होने वाली साप्ताहिक पत्रिका ‘हाइ इंडिया’ के ताजा अंक में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1,050 भारतीय किशोरों को आयोवा के फायरफील्ड स्थित महर्षि वैदिक सिटी और महर्षि युनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट लाया गया था, जिनमें से करीब 163 पिछले एक वर्ष से लापता है। लापता किशोरों में कुछ की उम्र मात्र 19 वर्ष है।

वैदिक सिटी और युनिवर्सिटी, दोनों संस्थानों को महर्षि महेश योगी के परिवार के लोग चलाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इन संस्थाओं का प्रबंधन करने वालों ने लापता लोगों की तलाश करने की भी जहमत नहीं उठाई है। यहां तक कि भारतीय मूल के आध्यात्मिक गुरु द्वारा स्थापित अनगिनत शिक्षण केंद्रों में से एक ग्लोबल काउंट्री ऑफ वर्ल्ड पीस (जीसीडब्ल्यूपी) को भी ‘विश्व शांति पेशेवर’ कहे जाने वाले इन वैदिक अध्येताओं की दुर्दशा या लापता होने के बारे में कुछ भी नहीं पता है।

शिक्षण केंद्र के अधिकारियों ने पत्रिका को बताया, ‘‘या तो आव्रजन उद्देश्य के लिए या फिर अपने अमेरिकी सपनों को पूरा करने के लिए वे यहां से निकल भागे।’’
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You