पाक को उम्मीद , भारत समग्र वार्ता शुरू करने पर होगा सहमत

  • पाक को उम्मीद , भारत समग्र वार्ता शुरू करने पर होगा सहमत
You Are HereInternational
Thursday, January 30, 2014-1:50 AM

वाशिंगटन : पाकिस्तान ने उम्मीद जतायी है कि भारत कश्मीर समेत सभी लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए समग्र और सार्थक वार्ता शुरू करने की उसकी अपील पर सहमत होगा। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों संबंधी सलाहकार सरताज अजीज ने उम्मीद जतायी कि भारत, कश्मीर समेत सभी लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए ‘‘समग्र और सार्थक वार्ता शुरू करने’’ पर सहमत होकर ‘‘पाकिस्तान की ईमानदारी पर प्रतिक्रिया’’ देगा।

भारत और अफगानिस्तान जैसे पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंधों की नीति का पाकिस्तान द्वारा अनुसरण किए जाने पर जोर देते हुए अजीज ने प्रख्यात अमेरिकी थिंक टैंक अटलांटिक कौंसिल में अपने भाषण में कहा कि भारत के साथ व्यापार संबंध गति पकड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन विवाद अनसुलझे हैं।’’

नवाज शरीफ सरकार के दृष्टिकोण की व्याख्या करते हुए अजीज ने कहा कि आर्थिक घटनाक्रम, आंतरिक सुरक्षा और पड़ोसियों , विशेषकर अफगानिस्तान तथा भारत के साथ संबंधेां में सुधार मुख्य प्राथमिकताएं हैं। बेहद शक्तिशाली पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करने वाले अजीज ने सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी के साथ अमेरिका पाक सामरिक वार्ता संबंधी बैठक  की सह अध्यक्षता की थी। बाद में उन्होंने जॉन हापकिन्स यूनिवर्सिटी में ‘‘पाकिस्तान अमेरिका संबंध आगे का रास्ता ’’ विषय पर अजीज ने कहा कि अमेरिका पाक संबंध फिर से स्थिर और सकारात्मक रास्ते पर आ गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You