अमेरिका को उम्मीद, पाकिस्तान अपने परमाणु जिम्मेदारियों को लेकर है सजग

  • अमेरिका को उम्मीद, पाकिस्तान अपने परमाणु जिम्मेदारियों को लेकर है सजग
You Are HereInternational
Thursday, January 30, 2014-4:08 PM

वॉशिंगटन: अमेरिका ने कहा है कि उसे पूरा भरोसा है कि पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों के बारे में अपने जिम्मेदारियों को लेकर पूरी तरह सजग है। विदेश मंत्रालय ने कल एक बयान में कहा ‘‘अमेरिका को पूरा भरोसा है कि पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों की सुरक्षा के बारे में अपनी जिम्मेदारियों को लेकर पूरी तरह से सजग है और इसके हिसाब से उसने अपने परमाणु शस्त्रागार को सुरक्षित कर लिया है।’’

अमेरिका ने पहले भी इस संबंध में स्पष्ट तौर पर कहा है जिसमें विदेश मंत्रालय के प्रेस को 4 सितंबर 2013 में जारी बयान और 23 अक्तूबर 2013 को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की यात्रा के दौरान अमेरिका-पाकिस्तान द्वारा जारी एक संयुक्त बयान शामिल है। 

इस सप्ताह का यह संयुक्त बयान मंत्रीस्तरीय अमेरिका-पाकिस्तान रणनीतिक वार्ता के बाद जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि विदेश मंत्री जॉन केरी को पाकिस्तान की प्रतिबद्धता और परमाणु सुरक्षा के लिए समर्पण पर भरोसा है और उन्होंने अपने रणनीतिक व्यापार नियंत्रण में सुधार करने के लिए पाकिस्तान के प्रयासों की सराहना की।

बयान के अनुसार, केरी ने यह भी माना कि पाकिस्तान परमाणु सुरक्षा और संरक्षा के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय बातचीत करता रहा है। विदेश मंत्रालय के बयान से पहले ‘‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’’ की एक खबर में पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए गए थे।

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You