म्यूनिख में शिवशंकर मेनन से मिलेंगे अमेरिकी रक्षामंत्री चक हेगल

  • म्यूनिख में शिवशंकर मेनन से मिलेंगे अमेरिकी रक्षामंत्री चक हेगल
You Are HereInternational
Friday, January 31, 2014-1:51 PM

वॉशिंगटन: अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल इस सप्ताह म्यूनिख में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन से मुलाकात करेंगे। पेंटागन के अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हेगल और मेनन जर्मनी के म्यूनिख में 31 जनवरी से 1 फरवरी तक चलने वाले 50वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में मिलेंगे। दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में तनाव पैदा करने वाले हालिया देवयानी खोबरागड़े प्रकरण के बाद इन दोनों के बीच यह पहली मुलाकात होगी।

गौरतलब है कि 39 वर्षीय खोबरागड़े पर वीजा धोखाधड़ी और झूठे बयान देने के मामले में ग्रैंड ज्यूरी ने 10 जनवरी को अभियोग लगाया था। 1999 बैच की आईएफएस अधिकारी देवयानी को बीते साल 12 दिसंबर को अपनी नौकरानी के वीजा आवेदन में झूठे बयान देने के आरोप में न्यूयॉर्क में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें 2.5 लाख डॉलर के मुचलके पर रिहा किया गया था।

राजनयिक की कथित तौर पर कपड़े उतरवाकर तलाशी ली गई थी और उन्हें अपराधियों के साथ रखा गया था। इससे भारत और अमेरिका के रिश्तों में तनाव पैदा हो गया था। इसके जवाब में भारत ने अमेरिकी राजनयिकों के वर्ग विशेष को दिए जाने वाले कुछ विशेष अधिकारों में कटौती कर दी थी। अमेरिकी प्रशासन ने खोबरागड़े को राजनयिक छूट दे दी, जिसके बाद वे भारत लौट आईं।

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You