अमेरिका ने नए वायु रक्षा क्षेत्र को लेकर चीन को चेतावनी दी

  • अमेरिका ने नए वायु रक्षा क्षेत्र को लेकर चीन को चेतावनी दी
You Are HereInternational
Saturday, February 01, 2014-10:46 AM

वॉशिंगटन: अमेरिका ने विवादित द्वीपों समेत दक्षिण चीन सागर के हिस्सों में नए वायु रक्षा क्षेत्र घोषित करने के किसी भी कदम के खिलाफ चीन को आगाह किया है। जापान के दैनिक समाचारपत्र असाही शिम्बुन की खबर में बताया गया है कि चीनी वायु सेना के अधिकारियों ने नए वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) के लिए प्रस्ताव का मसौदा तैयार कर लिया है। नए एडीआईजेड में पैरासेल द्वीप को केंद्र के रूप में शामिल किया जा सकता है।

अमेरिकी विदेश विभाग की उप प्रवक्ता मैरी हर्फ ने कल संवाददाताओं को बताया कि इस तरह के किसी भी कदम को ‘एक उकसाने वाला और एकतरफा कार्रवाई के रूप में देखा जाएगा, जिससे तनाव बढ़ेगा और क्षेत्रीय विवादों का कूटनीतिक रूप से प्रबंधन करने की चीन की प्रतिबद्धता पर गंभीर सवाल उठेंगे।’’ हालांकि उन्होंने साथ ही कहा कि फिलहाल इन खबरों की पुष्टि नहीं हो पाई है। चीन दक्षिण चीन सागर क्षेत्र पर तथा उसके आस-पास के इलाकों पर अपने अधिकार का दावा करता है।

पिछले साल के आखिरी महीनों में चीन ने पूर्वी चीन सागर पर अचानक एडीआईजेड घोषित कर दिया था। इनमें वे द्वीप भी शामिल थे, जिनकी संप्रभुता को लेकर जापान और चीन के बीच विवाद है।  हर्फ ने कहा, ‘‘हमने स्पष्ट किया है कि सभी पक्ष विवादित क्षेत्रों में दूसरों की गतिविधि को रोकने वाले एडीआईजेड या कोई दूसरी प्रशासनिक निगरानी से बचें और हम बेशक चीन से ऐसा नहीं करने की अपील करेंगे।’’

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You