थाईलैंड में चुनाव से एक दिन पहले बैंकाक में जुटे प्रदर्शनकारी

  • थाईलैंड में चुनाव से एक दिन पहले बैंकाक में जुटे प्रदर्शनकारी
You Are HereInternational
Saturday, February 01, 2014-11:54 AM

बैंकाक: थाईलैंड में चुनाव से एक दिन पहले राजधानी बैंकाक के चाइनाटाउन इलाके में हजारों लोगों ने प्रदर्शन कर चुनाव रद्द करने और प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा की सरकार को हटाने की मांग दोहराई। विरोधी प्रदर्शनकारियों ने देश के दक्षिणी हिस्से में डाकघरों का घेराव किया हुआ है, जहां से मतदान पत्र मतकेंद्रों तक पहुंचाए जाने हैं। प्रदर्शनकारियों में कई ने लाल रंग के कपड़े पहने हुए थे।

उल्लेखनीय है कि यिंगलक के 'रेड शर्ट' समर्थकों के कपड़ों का भी यही रंग है। इससे पहले प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे पूर्व उपप्रधानमंत्री सुथेप थागसुबान ने कहा था कि किसी रंग को अपना जागीर बनाने का किसी को अधिकार नहीं है। उन्होंने लोगों से अपील की, "चीनी नव वर्ष के सम्मान में हम याओवराज (चाइनाटाउन) तक मार्च के दौरान लाल कपड़े पहनेंगे।"

तमाम विरोध प्रदर्शनों और राष्ट्रीय चुनाव आयोग की सलाह की अनदेखी करती हुए यिंगलक ने देश में 2 फरवरी को ही मतदान कराने का फैसला किया है। वहीं प्रदर्शनकारी चुनावों में उनकी जीत की प्रबल संभावना के मद्देनजर चुनाव में हिस्सा नहीं लेना चाहते। उनकी मांग है कि सरकार को बर्खास्त कर 'अच्छे लोगों की एक सर्वशक्ति संपन्न जनपरिषद' का गठन किया जाए। प्रदर्शनकारियों को शांत करने की उम्मीद में ही शिनावात्रा ने कैबिनेट को भंग कर नए सिरे से चुनाव कराने की घोषणा की थी।

सुथेप ने प्रदर्शनकारियों से कहा है कि कल चुनाव के दिन वे सड़कों को जाम कर दें, लेकिन उकसाए जाने पर भी किसी तरह की हिंसा न करे। उन्होंने कहा है कि जो लोग मतदान करने जा रहे हों, उन्हें रोका न जाए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You