UAE में दो साल तक के बच्चों का कानूनन अधिकार बना स्तनपान

  • UAE में दो साल तक के बच्चों का कानूनन अधिकार बना स्तनपान
You Are HereInternational
Saturday, February 01, 2014-1:26 PM

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात में अब स्तनपान दो साल तक के बच्चे का कानूनन अधिकार बन गया है। इस नए कानून के तहत वैसी महिलाओं के खिलाफ मामला दर्ज कराया जा सकता है, जो अपने दो साल तक के बच्चों को स्तनपान नहीं कराती हैं। नेशनल फेडरल काउंसिल ने बाल अधिकार कानून में संशोधन करके यह एक नया अनुच्छेद जोड़ा है कि यह बच्चों का अधिकार है कि वे अपनी मां का दूध पीएं और उनकी छत्रछाया में रहें।

काउंसिल के मुताबिक, यह महिलाओं की मर्जी पर निर्भर नहीं करता है कि वे अपने बच्चे को दूध पिलाना चाहती हैं या नहीं। अमीरात के सामाजिक मामलों की मंत्री मरियम-अल-रूमी ने हालांकि इस नए कानून को महिलाओं के शोषण का एक नया अध्याय बताया है। मरियम के मुताबिक, नए कानून के पारित होने से अब पति अपनी पत्नी के खिलाफ स्तनपान न कराने का मामला दर्ज करा सकते हैं। यह इस कानून का बोझिल पक्ष है। 

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, जो महिला किसी शारीरिक परेशानी की वजह से स्तनपान नहीं करा सकती हैं तो प्रशासन उस महिला के बच्चे के लिए किसी धाय का इंतजाम करेगा, लेकिन कानून में इस बात का जिक्र नहीं किया है कि यह कानून कैसे लागू किया जाएगा, कैसे स्तनपान न करा सकने की शारीरिक अक्षमता जांची जाएगी और कैसे इसका उल्लंघन करने वालों का पता लगाया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You