थाईलैंड: आम चुनाव की पूर्व संध्या पर हिंसक संघर्ष

  • थाईलैंड: आम चुनाव की पूर्व संध्या पर हिंसक संघर्ष
You Are HereInternational
Saturday, February 01, 2014-6:22 PM

बैंकॉक: थाईलैंड के विवादित आम चुनाव से पहले राजधानी में सरकार समर्थकों और विपक्ष के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प के दौरान गोलियां चलीं और बम विस्फोट भी हुए। रविवार को होने वाले मतदान के मद्देनजर 20 हजार सुरक्षा बलों की तैनाती के अलावा, सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था करने के बावजूद दोनों पक्षों के बीच हुई झड़प में गोलियां चलने और छोटे बमों के विस्फोट की आवाज सुनाई दी।

‘बैंकाक पोस्ट’ की खबर के अनुसार, गोलीबारी में कम से कम तीन लोग घायल हुए जबकि लीक सी इलाके में संघर्ष से बचने के लिए लोगों ने पास के शॉपिंग मॉल में शरण ली। चुनावों के लिए देश भर में 93,000 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे और 2,00,000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे । कुल 4.9 करोड़ मतदाता मताधिकार का उपयोग करने के योग्य हैं।

मुख्य विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी विवादित चुनावों का बहिष्कार कर रही है। डेमोक्रेट पार्टी के नेता अभिसीत वेज्जाजीवा का कहना है कि वह मतदान नहीं करेंगे। झड़पों और हिंसा के मुद्दे पर बढ़ती चिंता के बीच अधिकारियों ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री यिंगलुक और कुछ अहम नेताओं सहित कुछ खास सरकारी पदाधिकारियों को अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था देने का फैसला किया है।

कई इलाकों, खासकर देश के दक्षिणी क्षेत्र, के स्थानीय निर्वाचन कार्यालयों में अब तक बैलट बॉक्स नहीं पहुंच सके हैं। देश का दक्षिणी क्षेत्र विपक्षी दलों का मजबूत गढ़ है। प्रदर्शनकारियों की ओर से लगाए गए जाम की वजह से बैलट बॉक्स नहीं पहुंच पाए हैं। कई कर्मियों के इस्तीफा देने के कारण मतदान केंद्रों पर तैनात किए जाने वाले कर्मियों की भी भारी कमी हो गयी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You