खोज निकाला उत्सुकता जगाने वाला कारक

  • खोज निकाला उत्सुकता जगाने वाला कारक
You Are HereInternational
Saturday, February 01, 2014-6:37 PM

न्यूयार्क: शोधकर्ताओं की एक टीम ने इस बात का पता लगाया है कि दिमाग के अलग-अलग हिस्सों को समझने का प्रयास इस बात को समझने में मदद कर सकता है कि दिमाग में उत्सुकताएं कैसे पैदा होती हैं। चूहों पर किए गए प्रयोगात्मक परीक्षण के दौरान शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि दिमाग के एक विशेष हिस्से में पाया जाने वाला न्यूरल सर्किट कई संरचनाओं के साथ दिमाग के लेटरल सेप्टम से जुड़ा होता है, जो सीधे उत्सुकता की भावना को प्रभावित करता है।

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्रालॉजी में जीवविज्ञान के प्रोफेसर डेविड एंडरसन ने कहा, ‘‘हमें अध्ययन में एक नए न्यूरल सर्किट के बारे में पता चला है, जो उत्सुकता को बढ़ाने के लिए उत्तरदायी है।’’ एंडरसन ने आगे कहा, ‘‘अभी तक, दिमाग में उत्सुकता उत्पन्न होने वाली प्रक्रिया के विषय में हमें ज्यादा मालूम नहीं था। इस अध्ययन से दिमाग के अंदर उत्सुकता को पैदा करने वाले और उस पर नियंत्रण रखने वाले सर्क्यिुरिटी का पता चला है।’’

पत्रिका ‘सेल’ में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया कि शोधकर्ताओं की टीम दिमाग के इस विशेष हिस्से का अध्ययन जारी रखेगी और उत्सुकता, रोमांच, तनाव आदि भावनाओं को नियंत्रित करने वाले कारकों का विस्तार से पता लगाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You