अदालत में पेश हुए मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति मुर्सी

  • अदालत में पेश हुए मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति मुर्सी
You Are HereInternational
Saturday, February 01, 2014-6:54 PM

काहिरा: मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी शनिवार को काहिरा पहुंचे। वे राष्ट्रपति भवन के बाहर दिसंबर 2012 में प्रदर्शनकारियों की हत्या और हिंसा भड़काने के आरोपों की सुनवाई के सिलसिले में आए हैं। समाचार एजेंसी मीना के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने खबर दी है कि मुर्सी को अलेक्जेंड्रिया स्थित बोर्ग-अल-अरब कैदखाने से हेलीकाप्टर के जरिए लाया गया है। इसी कैदखाने में उनके मुस्लिम ब्रदरहुड के 14 अन्य लोग भी हिरासत में बंद हैं।

मुर्सी ओर उनके प्रशासन व ब्रदरहुड समूह के लोग विरोधी पक्ष के 10 लोगों की हत्या के आरोपों का सामना कर रहे हैं। दोषी ठहराए जाने पर उन्हें मौत की सजा सुनाई जा सकती है। इस मामले की सुनवाई पिछले वर्ष नवंबर में शुरू हुई। कड़ी सुरक्षा के बीच पुलिस अकादमी परिसर में मामले की सुनवाई होगी। शनिवार को हुई सुनवाई के दौरान मुर्सी पिछले वर्ष जुलाई में सेना द्वारा अपदस्थ किए जाने के बाद तीसरी बार सार्वजनिक रूप से सामने आए।

मुर्सी के खिलाफ तीन अन्य आरोपों की सुनवाई भी हो रही है जिसमें वर्ष 2011 के उथल-पुथल के दौरान जेल से फरार होने, आतंकवाद को बढ़ावा देने और न्यायपालिका का अपमान करना शामिल है। 2011 के आंदोलन में ही मुर्सी के पूर्ववर्ती राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को सत्ता से बेदखल होना पड़ा था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You