बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए सिखाएं बागवानी

  • बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए सिखाएं बागवानी
You Are HereInternational
Sunday, February 02, 2014-5:02 PM

सियोल: बागवानी हमें प्रकृति के नजदीक लाती है, तथा एक ताजा अध्ययन के मुताबिक, बागवानी के दौरान गड्ढे खोदने, क्यारियां बनाने, बीज रोपने तथा पेड़-पौधों को पानी देने की आदत डालने से आपके बच्चे भविष्य में भी एक स्वस्थ जीवन पा सकते हैं। बच्चों के लिए बागवानी का यह अभ्यास स्वस्थ जीवन प्राप्त करने की दिशा में अहम साबित हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने ऐसे 17 बच्चों का अध्ययन किया, जो बागवानी से जुड़े कार्यों जैसे- मिट्टी खोदना, क्यारियां बनाना, बीज रोपना, पौधों की छंटाई और खाद-पानी देना आदि में शामिल थे। अध्ययन के परिणामस्वरूप शोधकर्ताओं ने पाया कि बागवानी से जुड़े छोटे-छोटे काम बच्चों में तीव्र सकारात्मक शारीरिक गतिविधि को बढ़ाते हैं।

अमेरिकी बागवानी विज्ञान सोसायटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस अध्ययन का प्रकाशन शोध पत्रिका ‘हॉर्टटेक्नोलॉजी’ के ताजा अंक में हुआ है। दक्षिण कोरिया में शोधकर्ताओं ने बागवानी से जुड़े इस अध्ययन को दो तरह के वातावरण में किया। पहला एक सुरंगनुमा क्षेत्र में तथा दूसरा खुले मैदान में। प्रतिभागी बच्चों को दिन में दो बार बगीचे में जाकर पांच अलग-अलग तरह के बागवानी कार्य करना होता था। बच्चों को एक काम पूरा करने के लिए पांच मिनट का समय दिया जाता था और हर काम के बाद पांच मिनट का आराम के लिए दिया गया। 

अध्ययन के दौरान सभी बच्चों को कैलोरी और हृदयगति मापने वाला पोर्टेबल उपकरण पहनना होता था, जिसके माध्यम से बच्चों द्वारा इस दौरान ग्रहण किए गए ऑक्सीजन, उनमें ऊर्जा के स्तर और दिल की धड़कनों को रिकार्ड किया गया। अध्ययन के बाद शोधकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन के दौरान प्राप्त आंकड़े और नतीजे इस बात को साबित करते हैं कि बागवानी से जुड़े शारीरिक गतिविधि वाले कार्य बच्चों में स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का रुझान बढ़ाते हैं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You