बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए बचत करते हैं भारतीय-अमेरिकी

  • बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए बचत करते हैं भारतीय-अमेरिकी
You Are HereInternational
Sunday, February 02, 2014-5:28 PM

वॉशिंगटन: अमेरिका में रहने वाले भारतीय अपनी आय के ज्यादा हिस्से की बचत बच्चों की कॉलेज की शिक्षा के लिए करते हैं। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। अमेरिका में रह रहे बहुसांस्कृतिक समुदायों में से सर्वाधिक आय अर्जित करने वाला भारतीय-अमेरिकी समुदाय अपने घरेलू खर्चों में से ज्यादा से ज्यादा बचत करने का प्रयास करता है।

तीसरे द्विवार्षिक अमेरिकन फैमली स्टडी 2013 के अनुसार, वर्तमान समय में उच्च शिक्षा के बढ़ते महत्व को देखते हुए भारतीय-अमेरिकी समुदाय के अभिभावक अपने भविष्य के लिए बचत करने से ज्यादा बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए बचत करने को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। मेसाच्युसेट्स म्युचुअल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के अध्ययन के मुताबिक, भारतीय-अमेरिकी सबसे ज्यादा बचत करते हैं।

भारतीय-अमेरिकी समुदाय का एक तिहाई हिस्सा छह महीने या उससे भी ज्यादा अवधि की अपने खर्च को बचत के रूप में अलग रखता है। बच्चों की उच्च शिक्षा और परिवार का सुरक्षित भविष्य भारतीय-अमेरिकी समुदाय के बचत की दो प्रमुख प्राथमिकताएं हैं। फलस्वरूप, एक चौथाई हिस्से को बच्चों की उच्च शिक्षा और परिवार के सुरक्षित भविष्य दोनों के लिए बचत करने को लेकर संघर्ष करना पड़ता है।

अमेरिकी इंश्योरेंस ग्रुप के बहुसांस्कृति बाजार समर्थन के निदेशक निमेश त्रिवेदी ने कहा, ‘‘एक एशियाई भारतीय होने के नाते मैं खुद इस बात का महत्व जानता और समझता हूं कि हमारा समुदाय परिवार को पहले स्थान पर रखता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वर्तमान में कॉलेजों में पढ़ाई की जो फीस है, अभिभावकों के लिए एक बड़ी चुनौती है कि एक तरफ बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाएं और दूसरी तरफ परिवार के सुरक्षित भविष्य का भी इंतजाम कर के रखें।’’

अध्ययन के मुताबिक, भारतीय-अमेरिकी समुदाय दूसरे समुदायों की अपेक्षा म्युचुअल फंड्स, व्यक्तिगत सुरक्षा और उच्च शिक्षा के लिए बचत परियोजनाओं में ज्यादा से ज्यादा निवेश करते हैं। इतनी सारी बचत परियोजनाओं में निवेश करने के बावजूद भी सिर्फ एक तिहाई हिस्सा अपनी वित्तीय स्थिति से संतुष्ट दिखाई देता है, जबकि चौथाई हिस्सा अब भी अपनी आर्थिक स्थिति को ज्यादा मजबूत करने को लेकर चिंतित है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You