इराक: जनवरी माह की हिंसक घटनाओं में 733 लोगों की मौत

  • इराक: जनवरी माह की हिंसक घटनाओं में 733 लोगों की मौत
You Are HereInternational
Sunday, February 02, 2014-5:33 PM

बगदाद: इराक के लिए संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमआई) ने खुलासा किया कि इराक में जनवरी में हिंसक हमलों में कुल 733 लोग मारे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यूएनएएमआई ने शनिवार के एक बयान में कहा, ‘‘इराक भर में जनवरी में आतंकवादी एवं हिंसक हमलों में कुल 618 नागरिक और सुरक्षाबलों के 115 सदस्य मारे गए। हमलों में 1,229 लोग जख्मी हुए थे।’’

संयुक्त राष्ट्र दूत निकोले मलादेनोव ने बयान में कहा, ‘‘मैं विस्थापित परिवारों और विशेषकर फालुजा में फंसे हजारों परिवारों के लिए बेहद चिंतित हूं। उन्हें पानी, ईंधन, खाना, दवा और अन्य मूलभूत चीजों का अभाव है।’’ पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा कि संघर्ष की वजह से इराक के केंद्रीय प्रांत अंबर के फालुजा और रमादी के शहरों से बीते सप्ताह में 65,000 से अधिक लोग पलायन कर गए। वर्ष 2013 के अंत में संघर्ष शुरू होने के बाद से 140,000 से अधिक लोग पलायन कर चुके हैं।

बता दें कि इराक के सुन्नी लोग, शिया नेतृत्व वाली सरकार पर उनके अधिकार छीनने और इसके शिया बहुल सुरक्षाबलों पर अमानवीय गिरफ्तारी, यातनाएं देने और उनके बेटों की हत्या के विरोध में एक साल से विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You