मूर्ति के नाम की पुष्टि के लिए भारतीय मूल के डॉक्टरों का अभियान

  • मूर्ति के नाम की पुष्टि के लिए भारतीय मूल के डॉक्टरों का अभियान
You Are HereInternational
Tuesday, February 04, 2014-12:51 PM

वॉशिंगटन: भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टरों ने अमेरिका के सर्जन जनरल के पद पर नामित डॉ. विवेक मूर्ति के पक्ष में कैपिटल हिल में अभियान छेड़ा है। इस पद पर उनके नाम की पुष्टि की पूर्व संध्या पर अमेरिकन ऐसोसिएशन ऑफ फिजिशियन्स ऑफ अमेरिकन ऑरिजिन (एएपीआई) के एक शिष्टमंडल ने 36 साल के मूर्ति की द्रूत पुष्टि के लिए लाबिइंग करने के उद्देश्य से प्रमुख सीनेटरों से मुलाकात की।  अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सर्जन जनरल के पद पर मूर्ति को मनोनित किया है।

सीनेट में अगर उनके नाम की पुष्टि हो गई तो मूर्ति इस पद पर आसीन होने वाले अभी तक के पहले भारतीय मूल के डॉक्टर होंगे, बल्कि अमेरिका के सबसे कम उम्र के सर्जन जनरल भी होंगे।  देश के विभिन्न हिस्सों से आए भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टरों के एक समूह ने मूर्ति के नामांकन मतदान के लिए सीनेटर टिम स्कॉट, माइक एंजी, लामार अलेक्जैंडर, मार्क किर्क, ऑरिन हैच, पैट राबट्र्स और रैंड पॉल से मुलाकात की।

एएपीआई अध्यक्ष डॉ. जयेश शाह ने कहा, ‘‘अमेरिकी सर्जन जनरल के रूप में डा. मूर्ति के मनोनयन ने अमेरिका भर में भारतीय मूल के डॉक्टरों की साख मजबूत की है।’’ अमेरिका में सर्जन जनरल का पद 1971 में सृजित किया गया था। पुष्टि होने पर मूर्ति अमेरिका के 19वें सर्जन जनरल होंगे।  सर्जन जनरल के रूप में मूर्ति अमेरिका में लोक स्वास्थ्य के मामलों में अग्रणी प्रवक्ता होंगे। इसके साथ ही, वह यूएस पब्लिक हेल्थ सर्विस कमिशन्ड कोर के संचालनात्मक प्रमुख होंगे।

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You