बिल्ली के काटने पर पत्थर बन गए हाथ

  • बिल्ली के काटने पर पत्थर बन गए हाथ
You Are HereInternational
Wednesday, February 05, 2014-12:18 PM

औरिगन: क्या एक बिल्ली आपकी जान की दुश्मन बन सकती हैं, लेकिन पॉल स्टीव गेलॉर्ड के लिए यह इतनी जानलेवा साबित हुई कि उन्हें अपने हाथ गंवाने पड़े। बिल्ली के काटने पर पॉल को एक ऐसी बीमारी हो गई, जिसे देख कर आप भी सहम जाएंगे।

शुरू-शुरू में बिल्ली के काटने पर उनके हाथों में एक गांठ सी बन गई और धीरे-धीरे वह नींबू के आकार की हो गई। इसके बाद पॉल 27 दिन तक कोमा में रहे और डॉक्टरों ने उन्हें एक महीने तक रक्षक प्रणाली पर रखा, लेकिन उनके परिवार वाले उनके जीवित रहने की उम्मीद भी छोड़ चुके थे।

डेली मेल के अनुसार, बिल्ली के द्वारा काटे जाने पर पॉल के हाथों और पैरों का रंग काला पड़ना शुरू हो गया और उसमें सूजन आ गई। अमूमन, प्लेग को चूहों से ही जोड़कर देखा जाता है, लेकिन पॉल को एक बिल्ली ने काट लिया था, जिसके बाद उन्हें ब्यूबोनिक प्लेग हो गया। ये एक काली मौत की शुरुआत थी और उनके हाथ-पैर काले होने शुरू हो गए।

ओरेगोन में रहने वाल 61 वर्षीय पॉल को डॉक्टरों ने करीब एक महीने तक जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा था। यहां तक की उनके दिल ने धड़कना भी बंद कर दिया था। बिल्ली के काटने से उन पर तीन बीमारियों ब्यूबोनिक, निमोनिया और सेप्टिक का हमला एक साथ हो गया था। अधिकतर मामलों में लोग ब्यूबोनिक के हमले से तो बच जाते हैं, लेकिन इन तीनों बीमारियों से एक साथ बच पाना लगभग असंभव होता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You