ब्राजील में पैसे के लिए सेक्स को तैयार 12 साल की लड़कियां!

  • ब्राजील में पैसे के लिए सेक्स को तैयार 12 साल की लड़कियां!
You Are HereInternational
Wednesday, February 05, 2014-6:05 PM

ब्राजील: दुनिया में बहुत सारे देश ऐसे है, जहां देह व्यापार का धंधा कमाई का मुख्य जरिया है। इन देशो में महिलाओं से लेकर बच्चे तक इस धंधे में लिप्त हैं। कमाई का कोई जरिया न मिलने पर या तो परिवार के ही लोगों द्वारा लड़कियों को इस गंदे धंधे में उतार दिया जाता है या फिर महिलाएं स्वयं पैसों की खातिर सेक्स के कारोबार में उतर रही हैं। यह भी कह सकते हैं कि कमाई के इस तरीके को अपनाकर लोग अपनी जरूरतें पूरी करना बेहतर समझ रहे हैं। बहुत सारे देशो में यह समस्या गंभीर रूप धारण कर रही है। इन देशों में से एक है ब्राजील, जहां पर 12 साल की लड़कियां खुद को पैसों के लिए बेचने पर मजबूर हैं।

स्काई न्यूज के एक पत्रकार द्घारा किए गए ऑपरेशन के तहत यह बात सामने आई कि ब्राजील में 12 साल की बच्चियां सेक्स के लिए खुद को गलियों में जा-जा कर बेच रही हैं, ताकि इससे वे पैसे कमा सकें। पूर्वोत्तर ब्राजील के रेसिफ की गलियों में पत्रकार 12 और 17 साल के एक ऐसे बच्चों के ग्रुप से मिले, जिनमें कुछ बच्चे नशा कर रहे थे और कुछ देह व्यापार के धंधे में लिप्त थे। खुद को सड़क की मालिक बताने वाली ईरकुईटन गोम्स दे ओलिवेइरा ने बताया कि वह नाइट क्लब और दूसरी जगहों पर भी जाती है, जहां लड़कियां खुद को बेचती हैं और कई बार ग्राहक उन्हें खुद ही ले जाते हैं और सेक्स के लिए पैसे देते हैं।

हाथ में गोंद की बोतल पकड़े हुए 12 साल की ऐलेन ने बताया कि वह कई बार खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करती, क्यूंकि सड़क पर कई बार गलत चीजें होती रहती है। 17 साल की रोशेल ने बताया कि वह घर से भाग गई थी और पैसों के लिए खुद को बेचती थी। रोशेल का कहना था कि वह नशे की भी आदी थी इसलिए कई बार वह बहुत कम पैसों में सेक्स के लिए मान जाती थी।

बाल श्रम की रोकथाम करने वाली राष्ट्रीय फोरम का कहना है कि ब्राजील में आधा मिलियन बच्चे सेक्स वर्कर हैं, जिन्हें विश्व कप के दौरान टूरिस्ट प्लेस पर देह व्यापार करते हुए पाया गया था। इस बात को ध्यान में रखते ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी ने बच्चों के लिए ‘इट्स ए पनैलटी’ नामक एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत जो लोग वर्ल्ड कप के दौरान देश में आकर 18 साल से कम उम्र के बच्चों का यौन शेषण करेंगे उन्हें दंड दिया जाएगा।

स्काई न्यू ने जब इस बारे में रेस्फि चाईल्ड वेलफेयर ऑफिसर फेरनांडो डीएस से बात की तो उन्होंने बताया कि यहां पर घरेलू हिंसा, यौन हिंसा और बाल श्रम काफी हद तक फैली हुई है कि अब यह महामारी के स्तर तक पहुंच गई है। यहां पर कुछ गिरोह बी हैं जो बच्चों से होटलों में देह व्यापार करवा रहे हैं।

डिटेक्टिव एलेक्ल ने बताया कि वह कई बार इन बच्चों को सड़क पर इस तरह का काम करने से हटा चुके हैं, परंतु राज्य इन बच्चों को सुरक्षित माहौल देने में नाकाम रहा है। उन्होंने कहा कि जब वह ऐसे बच्चों को देखते हैं तो उन्हें चाईल्ड वेलफेयर को सौंप देते हैं। परंतु वह इन बच्चों के रहने के लिए एक छत ढूंढते हैं और अगर वह ऐसा नहीं कर पाते तो वह इन्हें उनके परिवार को सौंप देते हैं। जहां से वह फिर सड़क पर आकर यह धंधा करना शुरू कर देते हैं। इनके परिवार को सौंपने से साथ-साथ रहने के लिए एक छत भी देनी चाहिए। इतना ही नहीं कई तो काम के लिए कही और भी नहीं जाते क्यूंकि उन्हें पता होता है कि कहां से उन्हें बढिय़ा काम और पैसा मिल सकता है। ब्राजील में बच्चों के इस शोषण के लिए वहां की सरकार को कड़े कदम उठाने होगे, नही ता बच्चे इस काम में अपनी जिंदगी को तबाह करते रहेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You