हर्बल आई ड्रॉप के इस्तेमाल ने बना दिया अंधा

  • हर्बल आई ड्रॉप के इस्तेमाल ने बना दिया अंधा
You Are HereInternational
Friday, February 07, 2014-3:33 PM

बैंकाक: कहते हैं कि आंखें हैं तो जहान है। बिना आंखों के जीवन व्यर्थ सा लगता है, लेकिन जरा सोचें यदि अचानक ही आंखो की रोशनी चली जाए तो कैसा लगेगा। थाईलैंड में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है।

थाईलैंड में रहने वाले व्यक्ति की नजर एर दुर्घटना के बाद कम हो गई थी तो उसने उसे ठीक करने के लिए जब आंखों में हर्बल आई ड्रॉप का इस्तोमाल किया। इस आई ड्रॉप से वह पूरी तरह से अंधा हो गया। थाईलैंड के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के उपसचिव पैथम सावनपनयालर्ट ने बताया कि नेत्र विशेषज्ञों ने एडमिनिस्ट्रेशन को इस घटना की सूचना दी।

समाचार पत्र 'बैंकाक पोस्ट' के अनुसार, 41 वर्षीय व्यक्ति की बाईं आंख में हर्बल ड्रॉप डालने के बाद आंख में तीव्र संक्रमण हो गया। व्यक्ति की आंख का ऑपरेशन करने वाले नेत्र विशेषज्ञ ने बताया कि उसके आंख में सुडोमोनस अरुगिनोसा नामक जीवाणु पाया गया और वही जीवाणु उस हर्बल ड्रॉप में भी पाया गया, जिसका इस्तेमाल व्यक्ति ने किया था।

पैथम ने बताया कि वही जीवाणु के कारण ही आंख में संक्रमण हुआ था, जिससे आंख की रेटिना प्रभावित हुई और व्यक्ति अंधा हो गया। पैथम ने बताया कि वह हर्बल आई ड्रॉप एफडीए से प्रमाणित नहीं थी। दवाई की शीशी पर लिखा था कि इसका उपयोग आंख के संक्रमण, मोतियाबिंद और ट्रैकोमा से राहत के लिए किया जा सकता है, लेकिन उसमें इस्तेमाल की गई सामग्रियों की कोई भी जानकारी नहीं दी गई थी।



 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You