कैलीफोर्निया के नेता चाहते हैं स्मार्टफोन ‘किल स्विच’

  • कैलीफोर्निया के नेता चाहते हैं स्मार्टफोन ‘किल स्विच’
You Are HereInternational
Saturday, February 08, 2014-11:51 AM

सैन फ्रांसिस्को: कैलीफोर्निया के नेता चाहते हैं कि उपकरणों की चोरी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य में बिकने वाले स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए ‘‘किल स्विच’’ तकनीक को अनिवार्य बना दिया जाए, जिससे चोरी हुए उपकरणों को दूर से ही निष्प्रभावी किया जा सकेगा।

राज्य के सीनेटर मार्क  लेनो और अन्य निर्वाचित प्रतिनिधियों ने कल एक कानून प्रस्तावित किया, जिसमें नए स्मार्टफोन और टैबलेट में ऐसी तकनीक लगाए जाने की अनिवार्यता बताई गई है जिससे इन उपकरणों को चोरी या लूट की स्थिति में दूर से ही निष्प्रभावी बनाया जा सके। इसके समर्थकों का कहना है कि अमेरिका मेंं यह अपनी तरह का पहला कानून है, जबकि विरोधियों को आशंका है कि इसका फायदा हैकर उठा सकते हैं और वे लोगों के उपकरणों को बंद करने में सक्षम हो सकते हैं।

सैन फ्रांसिस्को के डेमोक्रेट प्रतिनिधि लेनो ने कहा, ‘‘स्मार्टफोन की लूट-पाट के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कैलिफोर्निया चुपचाप नहीं बैठे रह सकता, जबकि इस समस्या का समाधान पहले से ही उपलब्ध है। आज हम आधिकारिक रूप से कदम बढ़ा रहे हैं और चाहते हैं कि सेलफेान उद्योग स्मार्टफोन की चोरी को रोकने के लिए आवश्यक उपाय करे और उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करे।’’

कानून में यह प्रावधान होगा कि यदि अगले साल से कैलिफोर्निया में बिकने वाले स्मार्टफोन और टैबलेट में उन्हें तत्तकाल निष्क्रिय करने वाली तकनीक नहीं लगी होगी तो आईफोन विनिर्माता एपल सहित सेवा प्रदाता या विनिर्माताओं पर जुर्माना लगाया जाएगा। लेनो के अनुसार, कानून कुछ महीनों के भीतर पेश किया जाएगा ।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You