इनसाइडर ट्रेडिंग मामला: न्यूयॉर्क अदालत ने भारतवंशी मैथ्यू को ठहराया दोषी

  • इनसाइडर ट्रेडिंग मामला: न्यूयॉर्क अदालत ने भारतवंशी मैथ्यू को ठहराया दोषी
You Are HereInternational
Saturday, February 08, 2014-1:26 PM

न्यूयॉर्क: अमेरिका में हेज फंड से जुड़े भारतीय मूल के मैनेजर मैथ्यू मार्तोमा को इनसाइडर ट्रेडिंग का दोषी पाया गया है। अमेरिकी इतिहास में इसे इनसाइडर ट्रेडिंग का सबसे बड़ा मामला बताया जाता है। मैथ्यू ने इनसाइडर ट्रेडिंग 27 करोड़ 50 लाख डॉलर कमाए। यह मामला अल्जाइमर की दवा के क्लिनिकल ट्रायल की जानकारियां लीक करने से जुड़ा हुआ है।

गुरुवार को न्यूयॉर्क अदालत ने मैथ्यू को दोषी करार दिया। 39 वर्षीय मैथ्यू को दो मामलों में दोषी पाया गया है। पहला सिक्युरिटीज की धोखाधड़ी की साजिश रचने और दूसरा धोखाधड़ी में शामिल होने का।

मैनहैटन के वकील प्रीत भरारा ने मार्तोमा को दोषी करार दिए जाने के बाद बयान में बताया कि मार्तोमा ने अल्जाइमर की एक प्रयोगात्मक दवा की गोपनीय जानकारी का इस्तेमाल अवैध इनसाइडर ट्रेडिंग में शामिल होने के लिए किया। इन सभी तीन मामलों में अधिकतम सजा 45 वर्ष है, लेकिन फेडरल दिशानिर्देशों के अनुसार, उन्हें कम समय की सजा दी जा सकती है।

मार्तोमा के वकील ने फैसले से निराशा व्यक्त करते हुए कहा, हम बहुत निराश हैं और हमारी इस फैसले के खिलाफ अपील करने की योजना है। प्रीत भरारा ने मार्तोमा पर आरोप लगाए थे कि उन्होंने फायदा कमाने और अपनी कंपनी एसएसी कैपिटल को लगभग 27 करोड़ 60 लाख डॉलर के नुकसान से बचाने के लिए शीर्ष चिकित्सक सिडनी गिलमैन के साथ अपने निजी और वित्तीय संबंधों का गलत इस्तेमाल किया।


 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You