देखें, मंगल से कैसी दिखती है धरती

  • देखें, मंगल से कैसी दिखती है धरती
You Are HereInternational
Sunday, February 09, 2014-12:14 AM

न्यूयार्क : अंतरिक्ष से हमारी धरती नीले रंग की दिखती है, जिसके कारण इसे ‘ब्लू प्लैनेट’ भी कहा जाता है, लेकिन मौजूदा दौर में हमारे आकर्षण का सर्वाधिक केंद्र बने मंगल ग्रह से हमारी पृथ्वी कैसी दिखती है अब तक हमें नहीं पता था। लेकिन अब पता चल गया है। वास्तव में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा मंगल पर अनुसंधान के लिए भेजे गए रोवर ‘क्युरियोसिटी’ ने मंगल की सतह से हमारी धरती की पहली तस्वीरें भेजी हैं। तस्वीर में चंद्रमा भी पृथ्वी के करीब चमकता नजर आ रहा है।

क्यूरोसिटी द्वारा भेजी गई तस्वीर ऐसी है मानो अन्य ग्रहों से देखने पर हमारी धरती एक मामूली ग्रह की तरह नजर आती है। इससे पहले नासा के अंतरिक्ष यान वोएजर-1 ने 1990 में पृथ्वी की तस्वीर खींची थी। वह तस्वीर ‘पेल ब्ल्यू डॉट’ नाम से बेहद मशहूर हुई।क्यूरियोसिटी रोवर के बाईं ओर लगे कैमरे के इस्तेमाल से पृथ्वी की यह नई तस्वीर ली गई है।

नासा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक यह तस्वीर मंगलग्रह में सूर्यास्त के बाद ली गई है। नासा के अधिकारियों ने कहा, ‘‘सामान्य दृष्टि वाला मनुष्य यदि मंगल की सतह पर खड़ा होकर पृथ्वी की ओर देखेगा तो उसे पृथ्वी और चंद्रमा रात के चमकीले सितारों की तरह बिल्कुल स्पष्ट दिखाई देंगे।’’मंगल ग्रह की सतह पर 529वें दिन रहने के दौरान क्यूरियोसिटी रोवर ने यह तस्वीर खींची है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You