वन्यजीवों के अवैध कारोबार को समाप्त किया जाए: युवराज चार्ल्स, विलियम

  • वन्यजीवों के अवैध कारोबार को समाप्त किया जाए: युवराज चार्ल्स, विलियम
You Are HereInternational
Sunday, February 09, 2014-10:55 AM

लंदन: ब्रिटेन के युवराज चार्ल्स और युवराज विलियम ने लंदन में एक बड़े अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन से पहले, आज वन्यजीवों के अवैध कारोबार को समाप्त करने का आग्रह किया है। महारानी एलिजबेथ द्वितीय के उत्तराधिकारी चार्ल्स और उनके बड़े पुत्र विलियम ने एक वीडियो संदेश जारी किया है, जिसमें दुनिया की कुछ अत्यंत दुर्लभ प्रजातियों पर आसन्न ‘‘गंभीर खतरे’’ की चेतावनी दी गई है। युवराज चार्ल्स और युवराज विलियम इस सप्ताह संरक्षण पर कई आयोजनों में शामिल हो रहे हैं, जिनमें बृहस्पतिवार को ब्रिटिश सरकार द्वारा आयोजित, वन्यजीवों के अवैध कारोबार पर लंदन सम्मेलन भी शामिल है।

वीडियो संदेश में 65 वर्षीय चार्ल्स ने कहा, ‘‘हम पिता और पुत्र वन्यजीवों के अवैध कारोबार से निपटने के लिए वैश्विक प्रयासों को मजबूत करने पर जोर देने की खातिर साथ आए हैं।’’ वीडियो में युवराज चार्ल्स और युवराज विलियम साथ बैठे हुए हैं। नौ मिनट के इस वीडियो में 31 वर्षीय विलियम ने कहा, ‘‘आज हमारे सामने मौजूद भयावह संकेट के बावजूद हम दोनों को उम्मीद है कि हवाओं का रूख बदला जा सकता है।’’ रिकॉर्डिंग के अंत में युवराज चार्ल्स और युवराज विलियम अरबी, वियतनामी, स्वाहिली, स्पेनिश और मंदारिन में कहते हैं, ‘‘वन्य जीवों के लिए एकजुट हों।’’

शाही महल के अधिकारियों के अनुसार, इतनी भाषाओं में यह वाक्य कहने का उद्देश्य वन्य जीवों के अवैध कारोबार से सर्वाधिक प्रभावित देशों तक पहुंच बनाने की कोशिश करना है। चार्ल्स लंबे समय से पर्यावरण से जुड़े मुद्दे उठाते रहे हैं और उनके बड़े पुत्र विलियम भी उन्हीं के नक्शेकदम पर चल रहे हैं।

विलियम ‘जुलॉजिकल सोसायटी ऑफ लंदन’ में ‘यूनाइटेड फॉर वाइल्डलाइफ’ की एक गोष्ठी में शामिल होंगे। वह ब्रिटिश सरकार द्वारा आयोजित वन्यजीव सम्मेलन की शुरूआत के मौके पर ‘नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम’ में एक समारोह में शामिल होंगे। बृहस्पतिवार को चार्ल्स और विलियम लंदन स्थित विदेश मंत्रालय की इमारत लंकास्टर हाउस में एक सम्मेलन में शामिल होंगे। इस आयोजन को चार्ल्स और विदेश मंत्री विलियम हेग दोनों ही संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन में करीब 50 देशों के प्रतिनिधि आमंत्रित किए गए हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में विलियम की पत्नी केट ने उनके पुत्र युवराज जॉर्ज को जन्म दिया। पिछले साल ही एक नए वैश्विक संरक्षण समूह ‘‘यूनाइटेड फॉर वाइल्डलाइफ’’ की अगुवाई करने के लिए विलियम ने ब्रिटिश सेना से इस्तीफा दे दिया।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You