प्यारी बेटियों की तरह हैं ब्रिटेन और फ्रांस: ओबामा

  • प्यारी बेटियों की तरह हैं ब्रिटेन और फ्रांस: ओबामा
You Are HereInternational
Wednesday, February 12, 2014-10:55 AM

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि फ्रांस और ब्रिटेन उनके लिए उनकी प्यारी बेटियों मालिया और साशा की तरह हैं और वे इन दोनों में से किसी एक को नहीं चुन सकते। फ्रांस के एक पत्रकार द्वारा अमेरिका के फ्रांस और ब्रिटेन से संबंध के बारे में पूछे गए विस्फोटक किस्म के सवाल से ओबामा ने बहुत कुशलता से कन्नी काट ली। पत्रकार ने पूछा था क्या ब्रिटेन की बजाए अमेरिका का सबसे पुराना साथी फ्रांस अब उसका सबसे अच्छा दोस्त नहीं है।

व्हाइट हाउस के संवाददाता सम्मेलन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा होलांदे के साथ खड़े ओबामा ने कल कहा, ‘‘मेरी दो बेटियां हैं। वे दोनों ही बेहद खूबसूरत और अदभुत हैं। मैं कभी भी उन दोनों में से किसी एक को नहीं चुन सकता। ऐसा ही मैं अपने यूरोपीय सहयोगियों के बारे में सोचता हूं। वे सभी अपने-अपने तरीके से अदभुत हैं।’’
    
ओबामा ने सोमवार और मंगलवार को अमेरिकी-फ्रांसीसी गठबंधन की तारीफ की। दोनों देशों का यह संबंध क्रांतिकारी युग से यानी 200 साल से भी अधिक पुराना है लेकिन यह संबंध एक दशक पहले इराक युद्ध के कारण लगभग ध्वस्त ही हो गया था।

लेकिन ओबामा ब्रिटेन के साथ अमेरिका के ‘विशेष रिश्तों’ को पर्याप्त सम्मान न देने के राजनैतिक खतरे को भी समझ चुके हैं। ओबामा के पहले कार्यकाल में द्वितीय विश्वयुद्ध युद्ध के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे विंस्टन चर्चिल की एक अर्ध-प्रतिमा ओवल कार्यालय से हटाए जाने पर उन्हें राजनैतिक विरोधियों के गुस्से का सामना करना पड़ा था।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You