त्रिपक्षीय शिखर वार्ता के लिए नवाज हुए तुर्की रवाना

  • त्रिपक्षीय शिखर वार्ता के लिए नवाज हुए तुर्की रवाना
You Are HereInternational
Wednesday, February 12, 2014-4:45 PM

इस्लामाबाद: अंकारा में होने वाले तुर्की-अफगानिस्तान-पाकिस्तान की त्रिपक्षीय शिखर वार्ता में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का बुधवार को तुर्की के लिए रवाना हो गए। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। सुरक्षा सहयोग और आर्थिक विकास सांझेदारी के उच्च स्तरीय संवाद के महत्वपूर्ण मंच तुर्की-अफगानिस्तान-पाकिस्तान त्रिपक्षीय वार्ता की शुरुआत 2007 में हुई थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया कि आठवीं त्रिपक्षीय शिखर वार्ता का विषय ‘एशिया के दिल में स्थायी शांति (सस्टैनबल पीस इन हार्ट ऑफ एशिया)’ है। पिछली शिखर वार्ता अंकारा में दिसंबर 2012 में हुई थी। शिखर सम्मेलन के दौरान शरीफ, तुर्की के राष्ट्रपति अब्दुल्ला गुल और प्रधानमंत्री रेसेप तईप एरडोगन के साथ ही अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के साथ विस्तृत बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री प्रतिनिधिमंडल के वरिष्ठ सदस्य, अपने समकक्षों से बातचीत करेंगे। शरीफ आर्थिक सहयोग पर प्रकाश डालते हुए द्विपक्षीय संबंधों की विस्तृत समीक्षा के लिए तुर्की राष्ट्रपति से अलग से मुलाकात करेंगे। इस्तांबुल में वह तुर्की की मुख्य कंपनियों के अध्यक्षों और मुख्य सहायकों के साथ बैठक करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अंकारा शिखर सम्मेलन, उभरती परिस्थितियों और आम हितों पर रचनात्मक वचनबद्धता और नेतृत्व विनिमय की प्रक्रिया को आगे ले जाएगा। मंत्रालय ने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में शांति और सुलह के लिए अपने समर्थन का विस्तार किया है। अफगानिस्तान में स्थाई शांति, स्थिरता और विकास के लिए यह अफगानिस्तान और विश्व समुदाय के साथ काम कर रहा है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You