हॉलीवुड की मशहूर बाल अदाकारा और पूर्व राजनयिक शर्ले टैंपल का निधन

  • हॉलीवुड की मशहूर बाल अदाकारा और पूर्व राजनयिक शर्ले टैंपल का निधन
You Are HereInternational
Wednesday, February 12, 2014-4:04 PM

कैलिफोर्निया: हॉलीवुड में 1930 से 70 के दशक में अपने घुंघराले बालों के साथ रूपहले पर्दे को चकाचौंध करने वाली बाल अदाकारा शर्ले टैंपल ब्लैक का निधन हो गया है। वह 85 वर्ष की थीं। शर्ले के परिजनों की ओर से जारी बयान में बताया गया कि कैलीफोॢनया स्थित अपने निवास पर कल रात शर्ले का निधन हो गया। तीन साल की उम्र से सिनेमा के रूपहले पर्दे पर चमकने वाली शर्ले ने दस साल तक हॉलीवुड की चार जबरदस्त हिट फिल्मेें अपने नाम कर लीं।

ऐसा कहा जाता है कि उस दशक में शर्ले एक फिल्म में काम करने के लिए 50 हजार डालर लेती थीं। शर्ले 1932 में आई छोटी फिल्मों की श्रृंखला 'वार बेबीज' मे काम करने के बाद सुर्खियों में आईं और इसके बाद उन्होंने मुड़ कर नहीं देखा और बॉलीवुड के इतिहास की सबसे प्रमुख बाल अदाकारों की सूची में अपना नाम शामिल कराया।

किशोरावस्था में आते आते शर्ले के कैरियर को कई झंझावातों से गुजरना पड़ा। उनके साथ कई फिल्में के निर्माण की तैयारी करने वालों ने सौदे रद्द कर दिए जिससे उनका सिनेमाई कैरियर लडख़ड़ाने लगा। वक्त की नजाकत को देखते हुए शर्ले ने 22 साल की उम्र में चार्ल्स ब्लैक से शादी कर ली और अपना नाम बदलकर शर्ले टैंपल ब्लैक रख लिया।

शर्ले के कैरियर में आई यह कोई स्थाई गिरावट नहीं थी, बल्कि उन्हें अभी एक बिल्कुल ही अलग क्षेत्र में नई ऊचाइंयां हासिल करना था। वह लोगों के जेहन से गायब नहीं हुई।  इसके बाद उन्होंने अमेरिका की विदेश राजनयिक के रूप में एक बिल्कुल ही नए क्षेत्र में अपने कैरियर की शुरूआत की। उन्होंने 1969 से 1974 के बीच संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजनयिक के रूप में काम किया। इसके अलावा उन्होंने 1974 से 1976 तक घाना मे अमेरिकी राजदूत और 1989 सक 1992 तक चेकोस्लोवाकिया में अमेरिकी राजदूत के रूप में काम किया।

परिजनों की ओर से जारी बयान में कहा, "एक कलाकार और राजनयिक, मां, दादी, परदादी और पचपन वर्ष तक चार्ल्स  ब्लैक की बहुप्रशंसित पत्नी के रूप में हम उनकी अभूतपूर्व उपलब्धियों को तहे दिल से सलाम करते है।"


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You