नवाज शरीफ तुर्की के दौरे पर,अलापा कश्मीर का राग

  • नवाज शरीफ तुर्की के दौरे पर,अलापा कश्मीर का राग
You Are HereInternational
Friday, February 14, 2014-5:49 AM

अंकारा: तुर्की के दौरे पर आये पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर कश्मीर मसले पर अपना पुराना राग अलापते हुये संयुक्त राष्ट्र से इस दिशा में दखल देने की मांग की। उन्होने कहा कि पाकिस्तान इस मसले को भारत के साथ मिलकर बातचीत के माध्यम से सुलझाना चाहता है। श्री शरीफ ने खुद को शांति के पैरोकार बताते हुये अपनी सफाई में कहा कि वह इस मसले को अपने अमेरिकी दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपित बराक ओबामा के साथ साझा कर चुके है।

उन्होने क हा कि दोनो देशो के सैन्य अभियान के महानिदेशक(डीजीएमओ)  के बीच बैठक के बाद दोनो देशों ने नियंत्रण रेयख का सम्मान करने का फैसला किया। अफगानिस्तान के मसले वह तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान(टीटीपी) के साथ पर हो रहे बातचीत की प्रगति से वह संतुष्ट है। उन्होने कहा कि  पाकिस्तानी सैन्य बलो की ओर से उन्हे इस मुद्दे पर पूरा समर्थन मिल रहा है अफगानिस्तान में लोकतंत्र और स्थायित्व की वकालत करते हुये श्री शरीफ ने कहा कि यह पाकिस्तान की शांति के लिये अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

उन्होने तालिबान के साथ जारी बातचीत को अफगानिस्तान के लोकतंत्र की स्थापना के लिये महत्वपूर्ण बताते हुये उम्मीद जाहिर
किया कि आने वाले दिनो के दौरान इस दिशास में सकारात्मक प्रगति होगी। इससे पहले श्री शरीफ अपने तीन दिवसीय सरकारी  दौरे पर आज तुर्की की राजधानी अंकारा पहुचें। वह आयोजित तुर्की,अफगानिस्तान,पाकिस्तान के आठवें त्रिपक्षीय सम्मेलन में भाग लेंगे। यह सम्मेलन तीनो देशों के मध्य सुरक्षा सहयोग और आर्थिक विकास में साझेदारी के लिये महत्वपूर्ण है। सम्मेलन में मुख्य रूप से अफगानिस्तान में होने वाले राष्ट्रपति एवं प्रांतीय परिषदों के चुनाव. दिसंबर 2014 तक नाटो(आईएसएएफ) बलों की वापसी तथा राजनीति एवं सुरक्षा के मुद्दों पर बातचीत की जायेगी।

इस आठवें त्रिपक्षीय सम्मेलन की थीम एशिया में दीर्घकालिक शांति पर आधारित रहेगी। इससे पहले यह सम्मेलन दिसंबर 2012 में
अंकारा में हुआ था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You