चीन: शिंजियांग में आतंकवादी हमला, 15 मरे

  • चीन: शिंजियांग में आतंकवादी हमला, 15 मरे
You Are HereInternational
Saturday, February 15, 2014-1:25 AM

बीजिंग: चीन के अशांत शिंजियांग प्रांत में आज एक आत्मघाती हमले में 11 आतंकवादी सहित 15 लोग मारे गए। यह हमला उस वक्त हुआ है जब अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी बीजिंग की यात्रा पर हैं। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार प्रांत के आक्सू परिक्षेत्र की वूशी काउंटी में स्थानीय समय के अनुसार शाम करीब चार बजे मोटरसाइकिल और कारों पर सवार आतंकवादियों ने पुलिस के एक दल पर हमला किया।

शिन्हुआ ने बताया कि शिंजियांग उयगुर स्वायत्त क्षेत्र में पुलिस की कार्रवाई में आठ ‘आतंकवादी’ मारे गए और तीन अन्य आत्मघाती विस्फोटों में मारे गए। पुलिस का कहना है कि आतंकवादियों की कार में एलएनजी सिलेंडर थे जिनके जरिए उन्होंने विस्फोट का प्रयास किया। शिंजियांग सरकार द्वारा संचालित तियानशन वेब पोर्टल के मुताबिक 11 हमलावरों के अलावा दो पुलिसकर्मी और दो राहगीर मारे गए जबकि एक हमलावर को हिरासत में ले लिया गया।

यह घटना उस वक्त हुई है जब अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी बीजिंग के दौरे पर हैं। वह मानवाधिकार सहित कई मुद्दों पर चीन के शीर्ष अधिकारियों के साथ बातचीत करने वाले हैं। यह प्रांत पाक अधिकृत कश्मीर और अफगानिस्तान की सीमा से लगा हुआ है जहां पुलिस और पूर्वी तुर्कीस्तान इस्लामी आंदोलन के सदस्यों के बीच झड़पों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह अलकायदा समर्थित संगठन है जो चीन से शिंजियांग को अलग करने की लड़ाई लड़ रहा है। शिंजियंाग में जातीय मुस्लिम उयगुर और हान चाइनीज समुदाय के बीच बरसों से तनाव कायम है। प्रांत में हान बस्तियों की संख्या बढऩे और कथित दमन को लेकर यह तनाव है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You