कंधार में कृषि विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे खुर्शीद

  • कंधार में कृषि विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे खुर्शीद
You Are HereInternational
Saturday, February 15, 2014-5:32 PM

कंधार: अफगानिस्तान में पहले राष्ट्रीय कृषि विश्वविद्यालय का आज यहां उद्घाटन किया जाएगा जो कि देश में भारत द्वारा समर्थन प्राप्त एक क्षमता निर्माण की बड़ी परियोजना है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद यहां एक दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। उन्हें अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के साथ अफगान नेशनल एग्रीकल्चरल साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी यूनीवर्सिटी (एएनएएसटीयू) का उद्घाटन करना है।

करजई ने एक कृषि विश्वविद्यालय स्थापना को भारत-अफगानिस्तान सहयोग के लिए एक प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रूप में की है। करजई और खुर्शीद भारत समर्थित विश्वविद्यालय का अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार में संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे। खुर्शीद अपनी इस यात्रा के दौरान करजई से मुलाकात करेंगे और भारत की कुछ प्रमुख आधारभूत परियोजनाओं का जायजा लेंगे, जिसमें काबुल में अफगान संसद इमारत और हेरात प्रांत सलमा पनबिजली बांध शामिल है।

अफगानिस्तान के लिए भारत का विकास सहायता कार्यक्रम दो अरब डॉलर का है। भारत क्षेत्रीय देशों में शीर्ष दानकर्ता देश है। खुर्शीद ऐसे समय मेें अफगानिस्तान की यात्रा पर पहुंचे हैं जब करजई और अमेरिका के बीच दरार बढ़ गई है। इससे दोनों देशों के बीच प्रस्तावित द्विपक्षीय सुरक्षा समझौता खतरे में पड़ गया है जो कि इस वर्ष अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद वहां सीमित अमेरिकी बलों की मौजूदगी के लिए जरूरी है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान ने गत गुरूवार को अमेरिकी सेना के विरोध के बावजूद एक पूर्व अमेरिकी जेल से 65 आरोपी आतंकवादियों को रिहा कर दिया। अमेरिकी सेना का कहना था कि ये तालिबान लड़ाके हैं, जिनके बारे में खतरा है कि वे गठबंधन और अफगान सैनिकों की हत्या करेंगे। इन आरोपी आतंकवादियों की रिहाई का आदेश करजई ने तब दिया जब देश की सरकार ने काबुल के पास स्थित जेल को अपने हाथों मेें लिया। इसके साथ ही खुर्शीद की यात्रा ऐसे समय हो रही है जब भारत और अफगानिस्तान दोनों ही जगह आम चुनाव होने वाले हैं। अफगानिस्तान में चुनाव 5 अप्रैल को होगा, जिसे वहां करीब 13 वर्ष के युद्ध के बाद देश के इतिहास में महत्वपूर्ण माना जा रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You