नेपाल में संविधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव मंगलवार को

  • नेपाल में संविधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव मंगलवार को
You Are HereInternational
Sunday, February 16, 2014-6:23 PM

काठमांडू: नेपाल की संविधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति ने सदन के अध्यक्ष पद का चुनाव मंगलवार को कराने का सुझाव दिया है कार्यमंत्रणा समिति इस चुनाव का कार्यक्रम निर्धारित कर रही है और कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल (एकीकृत माक्र्सवादी लेनिनवादी) ने सुबाशनेमबंग को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। इस बीच कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल एकीकृत माक्र्सवादी (लेनिनवादी) ने नेपाली कांग्रेस के साथ कल गृह मंत्रालय को लेकर समझौता नहीं हो सकने के कारण सरकार से अलग हो जाने की चेतावनी दे दी है।

उधर, नेपाली कांग्रेस ने तीसरी बड़ी पार्टी यूनाइटेड कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल (माओवादी) के साथ सम्पर्क साधना शुरू कर दिया है। ज्ञातव्य है कि कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल (एकीकृत माक्र्सवादी लेनिनवादी) की मदद से पिछले सप्ताह नेपाली कांग्रेस की सरकार बनी थी। विवाद के चलते प्रधानमंत्री भी सुशील कोईराला अपनी सरकार का अभी तक विस्तार नहीं कर पाए हैं। नेपाली कांग्रेस ने कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल (एकीकृत माक्र्सवादी लेनिनवादी) के साथ समझौता नहीं हो सकने की स्थिति में दूसरे विकल्पों पर विचार शुर कर दिया है।

प्रधानमंत्री सुशील कोईराला कल टेलीफोन पर एकीकृत कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल (माओवादी) के नेता पुष्प क मल दहल प्रचंड से टेलीफोन पर बात की। बातचीत के दौरान प्रचंड ने कोईराला से संविधानसभा के चेयरमैन के पद पर उनकी पार्टी का समर्थन करने को कहा। विश्वसनीय सूत्रों के अनुसारवाद में दहल ने कोईराला के निवास स्थान जाकर उनसे कहा कि अगर कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल (एकीकृत माक्र्सवादी लेनिवादी) सरकार से अलग होती है तो वह उनकी सरकार का समर्थन करेंगे।

माओवादी ने कहा कि वह सरकार की मदद के लिए तैयार है। प्रचंड ने कोईराला से कहा कि वह टिकाऊ सरकार तथा तेजी से संविधान बनाने के लिए उनकी पार्टी साथ आने को तैयार है। दहल के निकटवर्ती सूत्रों का कहना है कि अब सरकार के नेतृत्व में कोई परिवर्तन नहीं होना चाहिए और संविधान एक वर्ष के भीतर बना लिया जाना चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You