कांग्रेस संघीय न्यूनतम वेतन बढ़ाए: ओबामा

  • कांग्रेस संघीय न्यूनतम वेतन बढ़ाए: ओबामा
You Are HereInternational
Sunday, February 16, 2014-11:51 PM

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शनिवार को कांग्रेस से सभी कामगारों का न्यूनतम वेतन बढ़ाने के प्रावधान वाले एक विधेयक को पारित करने की अपील की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक उन्होंने यह अपील अपने साप्ताहिक संबोधन में की। उन्होंने कहा कि पिछले चार साल से अमेरिकी अर्थव्यवस्था में तेजी दर्ज की जा रही है, लेकिन आम लोगों के वेतन में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि वेतन बढ़ाने से लाखों अमेरिकी गरीबी से मुक्त हो जाएंगे। वे अधिक खर्च करेंगे और इससे पूरी अर्थव्यवस्था को लाभ मिलेगा। ओबामा ने एक आदेश जारी कर संघीय ठेकेदारों का न्यूनतम वेतन प्रति घंटा 7.25 डॉलर से बढ़ाकर 10.10 डॉलर कर दिया है, लेकिन यह सभी कामगारों पर लागू नहीं होता है।

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘इस काम को पूरा कीजिए। एक विधेयक कांग्रेस में है, जिससे अमेरिकियों का न्यूनतम वेतन बढ़कर प्रति घंटा 10.10 डॉलर हो जाएगा।’’ रपब्लिकन सांसद हालांकि ओबामा की अपील से इत्तेफाक नहीं रखते और मानते हैं कि वेतन बढ़ाने से कारोबार प्रभावित होगा। कुछ डेमोक्रैट सांसद भी ऐसा मानते हैं। ओबामा ने दूसरी ओर कहा है कि विरोधियों का विचार बार-बार गलत साबित हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘आइए हम एक बार फिर उन्हें गलत साबित कर दें और अमेरिका को आगे बढऩे का मौका दें।’’
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You