जापान में ठंड का बढ़ता कहर, 19 की मौत व 1600 से अधिक घायल

  • जापान में ठंड का बढ़ता कहर, 19 की मौत व 1600 से अधिक घायल
You Are HereInternational
Monday, February 17, 2014-5:06 PM

टोक्यो: जापान में पिछले 45 साल के रिकार्ड को तोड़कर इस साल हो रहे हिमपात के कारण पिछले दो दिनों में 19 लोग मारे गए हैं और 1600 से अधिक घायल हुए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, बर्फीले तूफान ने अब उत्तरी द्वीप होकाइडो की ओर रूख कर लिया है। होकाइडो में भारी हिमपात होने, तेज बर्फीली हवाओं के चलने और उत्तर पूर्वी तट पर ऊंची लहरों के उठने की आशंका की गई है। हिमपात के कारण कई छोटे गांवों का संपर्क देश के अन्य हिस्सों से कट गया है। जगह-जगह सड़कें और रेलवे लाइनें बर्फ की मोटी चादर से ढंकी हैं। सड़कों पर जमी बर्फ के कारण कई पेट्रोल एवं गैस स्टेशन पर पेट्रोल एवं गैस की आपूर्ति नहीं की जा सकी है। सड़क से बर्फ हटाने का काम जारी है, लेकिन इसके बावजूद ताजा बर्फबारी की वजह से लोगों को यातायात में काफी असुविधा हो रही है। परिवहन मंत्रालय और स्थानीय प्रशासन यातायात में फंसे लोगों को आपात सुविधा मुहैया करा रहे हैं।

टोक्यो के पश्चिमी हिस्से यामानाशी में ताजा खाद्य सामग्री का संकट उत्पन्न हो गया है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इन इलाकों में सरकारी दल को मदद के लिए भेजने का आदेश दिया है। आबे ने आज पार्लियामेंट में कहा, "हम स्थानीय प्रशासन और संबंधित मंत्रालयों से संपर्क करके प्रभावित लोगों के जान-माल की रक्षा के लिए हरसंभव प्रयास करेगें।"

गत शुक्रवार सुबह से जापान की राजधानी में बर्फ बारी का दौर शुरू हो गया था और शनिवार तक टोक्यो में 27 सेंटीमीटर हिमपात हुआ, जिसने 45 वर्षों को रिकार्ड तोड़ दिया। भारी हिमपात के कारण लाखों घरों की बिजली गुल हो गई है और हवाई तथा रेल यातयात ठहर गया है। राजधानी टोक्यो के साथ ही ओसाका, कोफू, यामानाशी तथा याकोहामा सहित कई शहरों में बर्फ की चादर फैली हुई है। कोफू तथा यामानाशी में शनिवार को 91 सेंटीमीटर हिमपात हुआ जो 1894 के बाद से सबसे अधिक है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You