ब्रिटिश प्रतिबंधित सूची में पाकिस्तान से संबद्व आतंकवादी

  • ब्रिटिश प्रतिबंधित सूची में पाकिस्तान से संबद्व आतंकवादी
You Are HereInternational
Tuesday, February 18, 2014-6:08 PM

लंदन: भारत के लिए अतिवांछित दाउद इब्राहिम कासकर, पाकिस्तान से संबद्ध आतंकवादी और आतंकवादी संगठन ब्रिटेन सरकार की आर्थिक प्रतिबंधों वाली अद्यतन सूची में प्रमुख रूप से हैं। दाउद इब्राहिम विभिन्न फर्जी नामों से सूची में मौजूद है और उसका अंतिम ज्ञात पता पाकिस्तान के कराची शहर में सउदी मस्जिद के पास वहाइट हाउस है।

मुम्बई के 1993 के श्रृंखलाबद्ध बम हमलों का कथित षडयंत्रकर्ता उस समेकित सूची है जिसकी संपत्ति नवंबर, 2003 से संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने सील कर रखी है। वित्त विभाग द्वारा जारी नवीनतम दस्तावेज में कहा गया है, ‘‘भारत सरकार द्वारा (उसके खिलाफ) जारी अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट। उसे हजरत भी कहा जाता है।’’

इस सूची में जैश ए मोहम्मद है जिसे वर्ष 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले के लिए जिम्मेदार माना जाता है। यह संगठन पाकिस्तान के पेशावर और मुजफ्फराबाद से अपनी गतिविधियां चलाता है। उसका हरकत उल मुजाहिदीन, लश्कर ए तैयबा, अल अख्तर ट्रस्ट इंटरनेशनल और हरकत उल जिहाद इस्लामी जैसे प्रतिबंधित संगठनों के साथ संबंध है। प्रतिबंधित सूची में अन्य लोगों में लश्कर का वित्त प्रमुख हाजी मुहम्मद अशरफ और सउदी अरब में लश्कर का नेता मोहम्मद बहाजिक है। भारत में जन्मे बहाजिक का मुम्बई हमले में हाथ था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You