...और गाय पर बैठकर चीनी दुल्हन पहुंची सुसराल

  • ...और गाय पर बैठकर चीनी दुल्हन पहुंची सुसराल
You Are HereInternational
Wednesday, February 19, 2014-11:26 AM

बीजिंग: दुनिया भर में दुल्हनें अपनी अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार महंगी गाडियों, हेलीकॉप्टर और डोली पर सवार होकर ससुराल पहुंचती हैं लेकिन चीन की एक दुल्हन इन प्रचलित वाहनों को दरकिनार करके गाय पर सवार होकर ससुराल पहुंची और उसे देखने के लिये लोगों की भीड उमड पडी। चीनी लोककथा की एक खूबसूरत नायिका की कहानी से प्रभावित 37 वर्षीय झेंग फू की हमेशा से ख्वाहिश थी कि उसकी दुल्हन कहानी की नायिका की तरह गाय पर बैठकर उसके घर आए।

चीन में वैलेंटाइन डे में गाय पर बैठी एक खूबसूरत लडकी की तस्वीर काफी बिकती है। झेंग फू की इस इच्छा की पूर्ति के लिए उसकी दुल्हन यि यांग(35) सफेद गाउन में काली गाय पर बैठकर अपनी ससुराल पहुंची। अधिकतर लडकियों की ख्वाहिश होती है कि वे अपनी शादी में अपने सारे शौक पूरे करें लेकिन क्षिंय यांग ने अपनी पति की इच्छा की पूर्ति के लिए उसकी पसंद के अनुसार ही गाय पर बैठ कर ससुराल गई। चीन की दंतकथा के मुताबिक निउलांग नामक एक युवक को एक गाय ने बताया था कि स्वर्ग के राजा की सात अक्षिंनद्य खूबसूरत बेटियां धरती पर नहाने आती हैं। गाय ने युवक को वह जगह दिखा दी जहां वे नहाती थीं।

निउलांग को राजा की सबसे छोटी बेटी बहुत संदुर लगी तो उसने उसके कपडे चुरा लिए। छोटी बेटी ही आसमान में इंद्रधनुष बनाती थी। छोटी राजकुमारी ने जब कपडे वापस मांगे तो निउलांग ने कहा कि वह उसे तभी कपडे लौटायेगा जब वह उससे शादी करने के लिये राजी हो जाए। छोटी राजकुमारी राजी हो गई और दोनों ने शादी कर ली। इस तरह एक साल बीत गया। उधर स्वर्ग के राजा को पता चला कि उसकी बेटी गायब है तो वह धरती पर आकर उसे ले गया। निउलांग ने तब राजा के सामने बहुत विनती की तो राजा ने साल में एक बार उसे राजकुमारी से मिलने की अनुमति दे दी। छोटी राजकुमारी तब से हर साल गाय पर बैठकर निउलांग से मिलने आती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You