यूक्रेन में हिंसा में 60 से अधिक लोगों की मौत, संघर्ष विराम टूटा

  • यूक्रेन में हिंसा में 60 से अधिक लोगों की मौत, संघर्ष विराम टूटा
You Are HereInternational
Thursday, February 20, 2014-10:33 PM

कीव : यूक्रेन में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़पों में कम से कम 60 लोग मारे गए हैं। हिंसा के कारण संघर्ष विराम टूट गया है। इस बीच यूरोपीय संघ के प्रतिनिध युक्रेनी राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच के साथ बातचीत कर रहे हैं। यहां सड़कों पर सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के शव पड़े देखे गए। नकाबपोश प्रदर्शनकारी पुलिस पर पथराव कर रहे थे और चारों तरह मलबा पड़ा हुआ है। यहां के ऐतिहासिक ‘इंडीपेंडेंस स्क्वायर’ पर पुलिस ने बल प्रयोग किया है।

 विपक्ष के साथ जुड़े एक चिकित्साकर्मी ने ताजा हिंसा में 60 से अधिक लोगों के मारे जाने का दावा किया है। यूरो मियाडन मेडिकल सेंटर के संयोजक स्वायतोस्लाव खानेको ने बताया, ‘‘60 से अधिक लोग मारे गए हैं। इन लोगों को गोली लगी।’’ एएफपी के एक फोटोग्रॉफर ने स्कवायर के मैदान में जिंदा कारतूसें और खोल देखीं हैं। अभी यह नहीं स्पष्ट हो पाया है कि हथियारों का इस्तेमाल किसने किया है। इस चौक के निकट की प्रमुख सरकारी इमारत को खाली करा लिया गया तो हिंसा के बाद सांसदों ने संसद का सत्र जल्द खत्म कर दिया।
    
युक्रेन के तीन प्रमुख विपक्षी नेताओं ने इसे रूस समर्थक राष्ट्रपति की सुनियोजित कार्रवाई बताया तथा मॉस्को ने दावा किया है कि चरमपंथियों और कट्टरपंथियों ने युक्रेन में गृह युद्ध को भड़का रहे हैं। इन ताजा हिंसक झड़पों से बीते बुधवार को राष्ट्रपति यानुकोविच की ओर से घोषित संघर्ष विराम टूट गया हैं। इस संघर्ष विराम से पहल दो दिनों की हिंसा में 24 से अधिक लोग मारे गए थे। यानुकोविच मौजूदा संकट को लेकर फ्रांस, जर्मनी और पोलैंड के विदेश मंत्रियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। वह ब्रसेल्स में होने वाली आपात बैठक से पहले वह यूरोप की प्रमुख ताकतों के साथ बातचीत कर रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You