Subscribe Now!

आज से शुरू हुई जी-20 देशों की दो दिवसीय बैठक

  • आज से शुरू हुई जी-20 देशों की दो दिवसीय बैठक
You Are HereInternational
Saturday, February 22, 2014-2:41 PM

सिडनी: विश्व के समृद्ध देशों के समूह जी-20 के वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंकों के गवर्नरों की दो दिवसीय बैठक आज यहां शुरू  हो गई।

ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री जॉय हॉके ने बैठक का उद्घाटन करते हुए कहा कि वैश्विक स्तर पर आर्थिक वृद्धि को बढ़ाने के लिए समन्वित प्रयासों की जरुरत है और इस दिशा में सहयोगी देशों का समर्थन लिया जा रहा है।

जॉय नेे कहा, "मुझे उम्मीद है कि इस बैठक में अगले पांच वर्षो में वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि के लिए एक यथार्थ तथा ठोस ढांचे की स्थापना पर विचार होगा। अगर ऐसा होता है तो यह जी-20 देशों की एक बड़ी उपलब्धि होगी क्योंकि पूर्व में मौद्रिक एवं लेखा संबंधी लक्ष्यों को हासिल करने संबंधी प्रयास आपसी विवादों में तब्दील हो गए। हालांकि यह लक्ष्य आंकाक्षापूर्ण होगा, लेकिन यह अपने आप में विशाल होगा क्योंकि हाल ही में जितनी भी बैठके हुई हैं उन सभीका मुद्दा वृद्धि बनाम बजटीय मितव्ययिता था।"

फ्रांस के वित्त मंत्री पियरे मास्कोविसी ने अगले पांच वर्षो में वैश्विक आर्थिक वृद्धि को 2.5 प्रतिशत अंकों तक ले जाने के उद्देश्य का स्वागत करते हुए कहा, "यह महत्वाकांक्षी है लेकिन अवास्तविक नहीं।"

उधर दक्षिण अफ्रीका के उप वित्त मंत्री नलानहाला नेने ने कहा, "आप कोई भी लक्ष्य निर्धारित करिए, लेकिन जब तक हमारी असमानता, बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था से जुड़े अन्य मुद्दों पर बातचीत नहीं होगी तब तक इनका कोई अर्थ नहीं होगा।"
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You