यूक्रेन के राष्ट्रपति हुए लापता

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति हुए लापता
You Are HereInternational
Monday, February 24, 2014-4:18 AM

कीव : यूक्रेन की संसद ने राष्ट्रपति विक्टर यानूकोविच पर अभियोग लगाने के बाद आज पश्चिम समर्थक ओलेकसांदर तुर्किनोव को अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्त कर कर दिया। यानूकोविच इस समय कहां हैं यह अभी भी रहस्य बना हुआ है। यूक्रेन में गत तीन महीने से जारी खूनखराबा वाले संकट का अंत सप्ताहांत इस रूप में हुआ कि संसद ने रूस समर्थक यानूकोविच को सत्ता से हटाकर 25 मई को चुनाव कराने की घोषणा कर दी।

संसद ने इसके बाद 2004 के ऑरेंज क्रांति की अग्रणी रही एवं पूर्व प्रधानमंत्री यूलिया तिमोशेंको को जेल से रिहायी को मंजूरी दे दी। 2010 में यानूकोविच के सत्ता में आने के एक वर्ष के भीतर ही यूलिया को गत सात वर्ष जेल सजा सुना दी गई थी। संसद के इस कदम की संवैधानिक वैधता पर अभी भी सवाल खड़ा हुआ है। यानूकोविच ने एक टैप साक्षात्कार में ‘‘दस्युओं’’ से लडऩे की प्रतिबद्धता जतायी है जिन्होंने अब यूक्रेन में शासन करने का दावा किया है।

यद्यपि यानूकोविच की सत्ता पर पकड़ के सबूत बहुत सीमित नजर आ रहे हैं क्ययोंकि शहर की पुलिस की मौजूदगी गायब है तथा प्रदर्शनकारियों ने यातायात प्रबंधन से लेकर सरकारी इमारतों की सुरक्षा का जिम्मा भी अपने हाथ में संभाल लिया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You