ऑस्कर की दौड़ में ‘12 ईयर्स ए स्लैव’ और ‘ग्रेविटी’

  • ऑस्कर की दौड़ में ‘12 ईयर्स ए स्लैव’ और ‘ग्रेविटी’
You Are HereInternational
Sunday, March 02, 2014-4:27 PM

लॉस एंजिलिस: आज रात दिए जाने वाले ऑस्कर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए स्टीव मैकक्वीन की ‘12 ईयर्स ए स्लैव’ और अल्फोंसो क्वारन की अंतरिक्ष से जुड़ी रोमांचक फिल्म ‘ग्रेविटी’ को अहम दावेदार माना जा रहा है। सर्वश्रेष्ठ फिल्म के ऑस्कर के लिए नौ फिल्में नामित हुई हैं, जिनमें ‘अमेरिकन हस्टल’, ‘कैप्टन फिलिप्स’, ‘डल्लास बायर्स क्लब’, ‘ग्रेविटी’, ‘हर’, ’नेबरास्का’, ‘फिलोमेना’, ‘12 ईयर्स ए स्लैव’ और ‘द वोल्फ ऑफ वाल स्ट्रीट’ हैं।

हालांकि फिल्म विशेषज्ञ अमेरिका में दासता प्रथा के बर्बर इतिहास को चित्रित करने वाली ‘12 ईयर्स ए स्लैव’ पर सबसे ज्यादा भरोसा जता रहे हैं। इस फिल्म को 2014 के इंडिपेंडेेंट स्प्रिट अवाड्र्स में सबसे ज्यादा पांच ट्रॉफियों से नवाजा गया है, जिनमें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और स्क्रीनप्ले भी शामिल हैं। कल कैलीफोर्निया के सांता मोनिका में आयोजित समारोह में फिल्म को इन पुरस्कारों से नवाजा गया।

इस फिल्म को ऑस्कर में सांड्रा बुलाक और जार्ज क्लूनी अभिनीत ‘ग्रेविटी’ से कड़ी टक्कर मिलती दिखाई दे रही है, वहीं डेविड ओ रसैल की ‘अमेरिकन हस्टल’ भी दौड़ में दमदारी से बनी हुई है। साल 2013 को हॉलीवुड के लिए 1939 के बाद से सिनेमा का सर्वश्रेष्ठ वर्ष माना जा रहा है, वहीं इसे ऑस्कर पुरस्कारों के लिहाज से भी सबसे कड़ी स्पर्धा के साल के तौर पर देखा जा रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You