खोजी कुत्ते क्यों सूंघ लेते हैं असली विस्फोटक

  • खोजी कुत्ते क्यों सूंघ लेते हैं असली विस्फोटक
You Are HereInternational
Sunday, March 02, 2014-7:12 PM

न्यूयार्क: क्या आपने गौर किया है कि जब आप विस्फोटक के समान गंध वाली कुछ ऐसी चीजें जैसे प्लास्टिक के किराना थैले आदि ले जा रहे हों तब मेट्रो स्टेशनों या हवाई अड्डों पर तैनात खोजी कुत्ते नहीं भौंकते हैं? एक नए अनुसंधान में पता चला है कि खोजी कुत्ते विस्फोटक जैसी गंध वाली चीजों के प्रति सक्रिय नहीं होते और केवल असली विस्फोटक ही पकड़ते हैं।

इंडियाना विश्वविद्यालय-पुरड्यू विश्वविद्यालय इंडियानापुलिस (आईयूपीयूआई) के एक अनुसंधान दल ने अमेरिकी सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक विस्फोटक कंपोजिशन सी-4 जैसे विस्फोटक का पता लगाने में श्वान की सक्रियता के वैज्ञानिक कारण निर्धारित करने में मदद की है। सी-4 के जैसी महक वाले उत्पाद का इस्तेमाल कर किए गए अध्ययन में पाया गया कि कुत्ते वास्तविक विस्फोटक के प्रति ही प्रतिक्रिया जाहिर करते हैं।

विश्वविद्यालय में फोरेंसिक एवं विश्लेषनात्मक विज्ञान कार्यक्रम के निदेशक जान गुडपास्टर ने कहा, ‘‘असली विस्फोटक का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित कुत्ते उपयुक्त रूप से असली विस्फोटक पता लगाते हैं न कि कुछ और।’’ प्रशिक्षित खोजी कुत्ते की प्रभावशीलता अच्छी तरह स्थापित है, लेकिन यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा रासायनिक यौगिक एक कुत्ते को किसी खास विस्फोटक के प्रति सक्रिय और सावधान करता है।

अध्ययन में कुत्ते को सी-4 में गंध के जैसी गैर विस्फोटक चीजें दी गई। पाया गया कि समरूप गंध वाली चीजों के प्रति कुत्तों ने प्रतिक्रिया नहीं दिखाई। अध्ययन के परिणाम से यह संकेत मिला कि यदि कुत्ते अच्छी तरह से प्रशिक्षित किए गए हों तो वे केवल असली विस्फोटक का ही पता लगाएंगे। गुडपास्टर ने कहा, ‘‘श्वानों को आसानी से मूर्ख नहीं बनाया जा सकता। आप विस्फोटक जैसी गंध वाली चीजें चुन कर यह नहीं उम्मीद कर सकते कि कुत्ते प्रतिक्रिया जाहिर करेंगे।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You