ओबामा ने यूक्रेन मुद्दे पर ब्रिटेन, पोलैंड और जर्मनी के नेताओं से की चर्चा

  • ओबामा ने यूक्रेन मुद्दे पर ब्रिटेन, पोलैंड और जर्मनी के नेताओं से की चर्चा
You Are HereInternational
Monday, March 03, 2014-5:35 PM

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके यूरोपीय सहयोगियों ने रूस द्वारा यूक्रेन की स्वायत्तता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन किए जाने पर ‘‘गंभीर चिंता’’ जाहिर की है और इसे अंतरराष्ट्रीय शांति तथा सुरक्षा के लिए खतरा करार दिया है। राष्ट्रपति ओबामा ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन , पोलैंड के राष्ट्रपति ब्रोनिस्लाव कोमोरोवस्की और जर्मन चांसलर एंजला मर्केल के साथ कल दोपहर बाद अलग अलग बात की और यूक्रेन के संकट पर चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘‘नेताओं ने रूस द्वारा यूक्रेन की स्वायत्तता और क्षेत्रीय अखंडता का सरेआम उल्लंघन किए जाने पर गहरी चिंता जताई जो अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है और अंतरराष्ट्रीय शांति तथा सुरक्षा के लिए खतरा है।’’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यूक्रेन और रूस के बीच अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता में तुरंत बातचीत होनी चाहिए।

बयान में बताया गया है कि विश्व नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय कानून और यूक्रेन सरकार के प्रति अपने समर्थन के मकसद से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के भीतर एकजुटता के महत्व को रेखांकित किया। यूक्रेन में मई में चुनाव होने हैं और ऐसे में इन नेताओं ने संकटग्रस्त देश के इन प्रयासों में भी समर्थन का आह्वान किया ताकि देश की जनता इस ऐतिहासिक घड़ी में अपने भविष्य का फैसला कर सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You