रूसी सैनिकों ने क्रीमिया के पूर्वी हिस्से पर कब्जा किया

  • रूसी सैनिकों ने क्रीमिया के पूर्वी हिस्से पर कब्जा किया
You Are HereInternational
Tuesday, March 04, 2014-1:28 PM

कीवः सोमवार को रूसी सैनिकों ने क्रीमिया प्रायद्वीप के पूर्वी हिस्से कर्च में स्थित नावों के टर्मिनल पर कब्जा कर लिया, जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि रूस काला सागर क्षेत्र में अधिक मात्रा में सैनिकों को उतारने की योजना बना रहा है।

यूक्रेन के कर्च शहर में स्थित यह टर्मिनल रूस से लगभग 20 किलोमीटर दूर है। पश्चिमी देशों द्वारा रूसी घुसपैठ को रोकने की कोशिशों के बीच यह कदम उठाया गया है। सोमवार से रूसी सैनिक इस टर्मिनल को संचालित कर रहे थे। यूक्रेन ने इन सैनिकों को रूसी बताया है।

रूसी सैनिकों ने एक हवाई ठिकाने पर साजो-सामान तोड़ डाले और साथ ही क्रीमिया में हवाई अड्डे और थल सेना के एक ठिकाने पर भी कब्जा कर लिया। रूस की सेना के कदम पर दुनिया भर के देशों ने नाराजगी जाहिर की है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने चेतावनी देते हुए पुतिन से अपने कदम पीछे खींचने को कहा है। यूक्रेन की राजधानी में यह आशंका जोर पकड़ रही है कि रूस इसके अलावा पूर्वी यूक्रेन के अन्य हिस्सों पर अपना नियंत्रण स्थापित करने की कोशिश कर सकता है।

रविवार को यूक्रेन के कार्यवाहक रक्षा मंत्री इगॉर तेनियुख ने नौसेना कंमाडर डेनिस बेरेजोव्स्की को पद से बर्खास्त कर दिया। डेविस ने रूस-क्रीमिया सरकार के समर्थकों के प्रति अपनी वफादारी की शपथ ली थी। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'नौसेना के नए कमांडर रेयर एडमिरल सरगी हेयडक होंगे।' डेनिस के खिलाफ देशद्रोह का मामला शुरू किया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके यूरोपीय सहयोगियों ने रूस के कदम को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा करार दिया है। ओबामा ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, पोलैंड के राष्ट्रपति ब्रोनिस्लाव कोमोरोवस्की और जर्मन चांसलर एंजला मर्केल के साथ अलग-अलग बात की और यूक्रेन के संकट पर चर्चा की। बातचीत में यूक्रेन सरकार के प्रति समर्थन पर जोर दिया गया।

जापान ने सोमवार को अमेरिका और उसके सहयोगी देशों का समर्थन करते हुए यूक्रेन में फौज भेजने के रूस के फैसले की आलोचना की। दूसरी ओर चीन ने मामले में चिंता व्यक्त की और बातचीत के जरिए समाधान ढूंढ़ने की अपील की। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता क्विन गांग ने कहा कि चीन यूक्रेन की वर्तमान स्थिति को लेकर चिंतित है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You