यूक्रेन के क्रीमिया पर रूसी सेना का कब्जा

  • यूक्रेन के क्रीमिया पर रूसी सेना का कब्जा
You Are HereInternational
Thursday, March 06, 2014-1:18 PM

दोनेत्स्क: यूक्रेन के पूर्वी शहर दोनेत्स्क में रूस समर्थकों ने एक बार फिर प्रशासनिक मुख्यालय पर कब्जा कर लिया है। कार्यालय की छत पर कल दोबारा रूसी झंडा लहराता हुआ देखा गया। यहां चार दिन बाद कल ही स्थानीय अधिकारी स्वदेशी झंडा लगा पाए थे।

जानकारी के अनुसार, प्रशासनिक मुख्यालय पर कब्जा करने वालों की संख्या कुछ सौ में थी। वहीं शहर के दूसरे हिस्सों में यूक्रेन की नई सरकार के समर्थक भी सड़कों पर उतर आए हैं, जिनकी संख्या कहीं ज्यादा थी। शहर के केंद्रीय चौक पर करीब पांच हजार यूक्रेन समर्थकों और एक हजार रूस समर्थकों के बीच झड़प भी हुई। यूक्रेन समर्थक जहां 'पुतिन हाय-हाय' और 'दोनेत्स्क यूक्रेन का हिस्सा है' के नारे लगा रहे थे, वहीं रूस समर्थक 'रूस-रूस' का जाप कर रहे थे।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि इस झड़प में सात लोग घायल हो गए, जिसमें एक को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। देश के दक्षिणी और पूर्वी शहरों में जहां रूस के समर्थन में प्रदर्शन हो रहे हैं, दोनेत्स्क में रूस को सबसे ज्यादा समर्थन प्राप्त है। यहां गत शनिवार को रूस समर्थकों ने प्रशासनिक मुख्यालय पर कब्जा कर लिया था। कल अधिकारियों ने इमारत में बम की धमकी की बात कह कर इमारत को खाली कराया था, लेकिन कुछ घंटे बाद एक बार फिर रूसी समर्थकों ने इस पर कब्जा कर लिया।

वहीं यूक्रेन का कहना है कि दक्षिणी प्रायद्वीप क्रीमिया में रूस की सेना ने कब्जा कर रखा है और सुरक्षाबलों को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं रूस की सफाई है कि क्रीमिया में कब्जा करने वाले रूसी सैनिक नहीं, बल्कि स्थानीय पोशाकधारी संगठन के सदस्य हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You