रूस की यूक्रेन को गैस आपूर्ति बंद करने की धमकी

  • रूस की यूक्रेन को गैस आपूर्ति बंद करने की धमकी
You Are HereInternational
Saturday, March 08, 2014-4:13 PM

सिमफेरोपोल: शीत युद्ध की समाप्ति के बाद से पूर्व और पश्चिम के बीच के सबसे बड़े संकट के रूप में देखे जा रहे यूक्रेन के हालात पर स्थिति गंभीर होती जा रही है। रूस द्वारा यूक्रेन को महत्वपूर्ण गैस आपूर्ति बंद किए जाने की धमकियों के बाद तनावग्रस्त पूर्वी दोनस्तक शहर में नए सिरे से रूस समर्थक प्रदर्शनों की तैयारी हो रही है। यूक्रेन के इस नए कदम से पश्चिम के साथ संबंधों में और तनाव आने की आशंका पैदा हो गई है।

राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को सत्ता से बेदखल किए जाने वाले प्रदर्शनों के बाद यूक्रेन के संकट का केंद्र बिंदु बने दोनस्तक शहर में, क्रीमियाई प्रायद्वीप के लिए प्रस्तावित विभाजन संबंधी रायशुमारी जैसे जनमत संग्रह की मांग को लेकर कार्यकत्र्ताओं द्वारा बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किए जाने की संभावना है। व्यापक स्तर पर रूसी भाषा दक्षिण-पूर्वी शहर में रूस समर्थक प्रदर्शनों की यह नई कवायद रूस की एक दिन पहले दी गई धमकी के बाद सामने आई है।

रूस ने कल धमकी दी थी कि वह क्रीमिया पर कथित रूप से मन-माने तरीके से किए गए कब्जे की कार्रवाई की सजा देने के लिए पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बाद यूक्रेन को गैस आपूर्ति बंद कर देगा।  रूस की सरकारी ऊर्जा कंपनी गैजप्रोम द्वारा दी गई चेतावनी अन्य देशों को भी गैस आपूर्ति को बाधित कर सकती है, लेकिन इस चेतावनी ने रूस और यूक्रेन के बीच पिछले गैस विवादों को ताजा कर दिया है, जिसने वर्ष 2005, 06 और फिर से 2009 में यूरोपीय देशों की अर्थव्यवस्थाओं को हिला कर रख दिया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You