कहीं Coffee तो नहीं आपकी बेचैनी का कारण

  • कहीं Coffee तो नहीं आपकी बेचैनी का कारण
You Are HereInternational
Sunday, March 09, 2014-4:02 PM

लंदन: अगर आपको सिर में असामान्य हल्कापन महसूस हो रहा है, दिल तेजी से धड़क रहा है, पसीना आ रहा है या बैेचैनी महसूस हो रही है तो कॉफी या चाय का अगला प्याला पीने से पहले सचेत हो जाइए। हो सकता है आपकी तकलीफ का कारण चाय या कॉफी का प्याला ही हो।

दरअसल कॉफी और चाय में कैफीन नामक तत्व होता है और हमारे शरीर पर इसकी प्रतिक्रिया बहुत ही तेज गति से होती है। कैफीन अब ऐसा ड्रग हो गया है जो लगभग हर घर की जरूरत बन चुका है और अधिकतर लोग इसके सेवन के बाद ही खुद को तरो-ताजा महसूस करते हैं। हम सोचते हैं कि फुर्ती लाने के लिए सबसे सस्ता और आरामदायक तरीका है... कहीं से एक प्याला चाय या कॉफी पी लें, लेकिन ऐसा नहीं है कि कैफीन के सेवन से हम हमेशा तरो-ताजा ही महसूस करते हैं। कभी-कभी ये आपको अनचाही मुसीबत में भी डाल सकता है।

डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, एक नए शोध से पता चला है कि कैफीन का हमारे मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अगर सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन किया जाए तो इसका प्रभाव जल्दी पता नहीं लगता, लेकिन अगर इसकी मात्रा अधिक होती है तो हमें तत्काल ही इसके दुष्परिणाम का पता लगने लगता है। बहुत अधिक मात्रा में चाय या कॉफी लेना जानलेवा भी साबित हो सकता है। 

शुद्ध कैफीन पाऊडर के एक चम्मच का 16वां हिस्सा इसका नियमित रूप से सेवन करने वाले को तरो-ताजगी देता है, लेकिन अगर कैफीन की मात्रा बढ़ाकर एक चौथाई चम्मच कर दी जाए तो इससे हमें तत्काल ही असहजता महसूस होने लगती है। दिल तेजी से धड़कने लगता है, पसीना आने लगता है और बेचैनी होने लगती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You