क्रीमिया के लोगों को पासपोर्ट का विकलप देने का वादा

  • क्रीमिया के लोगों को पासपोर्ट का विकलप देने का वादा
You Are HereInternational
Monday, March 10, 2014-7:12 PM

मास्को: क्रीमिया के रुस समर्थक प्रधानमंत्री ने कहा है कि 16 मार्च के जनमत संग्रह में यदि क्रीमिया के क्षेत्र को रुस का हिस्सा बनाने का फैसला आता है तो यहां के लोगों को यूक्रेन या रुस का पासपोर्ट रखने का अधिकार मिलेगा। सर्जेई अक्सयोनोव ने रुसी समाचार एजेंसी रिया न्यूज को बताया कि वह दो भाषाओं रुसी तथा क्रीमियन तातार सीखने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करेंगे। उन्होंने दो सप्ताह पूर्व अपने आपको प्रान्तीय नेता घोषित किया था।

क्रीमिया की आबादी 20 लाख है जिसमें रुसी भाषा भाषी लोगों का बहुमत है लेकिन तातार भाषा भाषियों की संख्या दो लाख बीस हजार है। तातार भाषा भाषी क्रीमिया पर रुसी नियंत्रण का विरोध करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि तातार चाहें तो यूक्रेन का पासपोर्ट रख सकते है। पश्चिमी देशों ने क्रीमिया में जनमत संग्रह कराये जाने का विरोध किया है। लेकिन रुस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने इसका समर्थन किया है।

रुस ने कालासागर प्रायद्वीप पर मास्को का नियंत्रण कर लिए जाने की खबरों का बारह दिन पहले ही खंडन किया था। क्रीमिया के पास कालासागर में रुस का नौसैनिक बेडा है। 1954 तक यह सोवियत प्रशासन के अधीन था1 यहां के बहुत से लोगों के पास रुसी पासपोर्ट है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You