रूस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटा रहे हैं ओबामा

  • रूस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटा रहे हैं ओबामा
You Are HereInternational
Tuesday, March 11, 2014-4:22 PM

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और दूसरे शीर्ष नेताओं ने यूक्रेन के खिलाफ कार्रवाई के लिए रूस को अलग-थलग करने और संकट के शांतिपूर्ण हल के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाना जारी रखा है। इसी कड़ी में ओबामा ने कजाखस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव और स्पेन के राष्ट्रपति मारियानो राजोय से फोन पर बात की।

यूक्रेन संकट शुरू होने के बाद पिछले पंद्रह दिन से भी कम समय में ओबामा ने घंटों फोन पर दुनिया भर के नेताओं से बात की। इनमें ब्रिटेन, जर्मनी, पोलैंड, फ्रांस, कनाडा, इटली, जापान और चीन जैसे देशों के नेता शामिल हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ भी फोन पर लंबी चर्चा की। अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनस्तासियादेस से यूक्रेन समेत क्षेत्रीय चिंता के कई मुद्दों पर चर्चा की। बाइडेन ने यूक्रेन मुद्दे पर दुनिया भर के साथ अमेरिका के संपर्क में सक्रिय भूमिका निभाई है। बाइडेन ने यूक्रेन एवं रूस के नेताओं से भी कई बार बातचीत की है।

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी भी यूक्रेन मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने में सक्रिय रहे हैं। उन्होंने अपने रूसी समकक्ष के साथ कई बैठकें की हैं। उन्होंने साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह समझाने के लिए घंटों फोन पर समय गुजारा कि यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई गलत है।  केरी उन नेताओं में से हैं, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और फ्रांस,जर्मनी, इटली, तुर्की, ब्रिटेन, पोलैंड, यूरोपीय संघ, कनाडा और जापान के नेताओं से बातचीत की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You