श्रीलंका ने वार्ता से पहले 42 भारतीय मछुआरों की रिहाई के आदेश दिये

  • श्रीलंका ने वार्ता से पहले 42 भारतीय मछुआरों की रिहाई के आदेश दिये
You Are HereInternational
Thursday, March 13, 2014-2:03 AM

कोलंबा : श्रीलंका की एक अदालत ने मछुआरों के मुद्दे को सुलझाने के लिए कल यहां होने वाली द्विपक्षीय वार्ता से पहले आज श्रीलंकाई जलक्षेत्र में कथित रूप से मछली पकडऩे के आरोप में गिरफ्तार 42 भारतीय मछुआरों की रिहाई के आदेश दिये। श्रीलंकाई मत्स्य मंत्रालय के प्रवक्ता नरेंद्र राजपक्षे ने कहा, ‘‘42 मछुआरों को आज रिहा किया गया।’’

ओरकावाल्थुराई के न्यायिक मजिस्ट्रेट ने रिहाई के आदेश ऐसे समय दिये हैं जब भारतीय और श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडलों के बीच यहां कल वार्ता होने वाली है। इससे पहले दोनों पक्षों के बीच जनवरी में नयी दिल्ली में द्विपक्षीय वार्ता हुई थी। मछुआरों की आज रिहाई से पहले उनकी हिरासत चार बार बढ़ाई गई। राजपक्षे ने कहा कि वार्ता में भाग लेने के लिए 17 मछुआरों और 11 अधिकारियों वाला भारतीय प्रतिनिधिमंडल मध्यरात्रि में पहुंचेेगा और श्रीलंका भी इतनी ही संख्या वाला दल बैठक में भेजेगा।

कल होने वाली वार्ता पर टिप्पणी करते हुए श्रीलंका के मत्स्य उपमंत्री सरथ कुमार गुणरत्ने ने आरोप लगाया कि तमिलनाडु सरकार ने मछुआरों को गहरे पानी में मछली पकडऩे बॉटम ट्रावलिंग के लिए प्रोत्साहित किया जबकि वार्ता में इसे बंद करने पर सहमति बनी थी। गुणरत्ने ने कहा, ‘‘हम राजनयिक रास्तों से भारत सरकार के साथ मुद्दे सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।’’ श्रीलंका ने जनवरी में चेन्नई में वार्ता में समझौता होने के बावजूद 160 से अधिक मछुआरों को पकड़ा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You