दशकों से हिंदुओं की पूजा का सामान बेच रहा हैं यह मुस्लिम परिवार

  • दशकों से हिंदुओं की पूजा का सामान बेच रहा हैं यह मुस्लिम परिवार
You Are HereNational
Thursday, March 13, 2014-3:22 PM

दुबई: आज जहां धर्म के नाम पर कई अपराध किए जा रहे हैं, वही इस दुनिया में कई लोग ऐसे भी हैं जो मजहब को दीवार नहीं बनने देते। जी हां, ऐसे ही एक शख्स के बारे में हम आपको बताना चाहते हैं जो मूल रूप से तो ईरानी हैं, लेकिन वह संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी दुबई में हिन्दुओं के लिए पूजा सामग्री बेचते हैं।

यूएई के अखबार 'गल्फ न्यूज' के अनुसार, दुबई में Bur Dubai Creek पर मंदिर के बाहर पूजा सामग्री और फल बेचने वाली एक दुकान है। चार दशक पहले यह दुकान ईरान के खुर से आए अब्दुल्ला हुसैन खोरी ने शुरू की थी। उस समय यूएई अस्तित्‍व में भी नहीं आया था।1997 में अब्‍दुल्‍ला हुसैन के निधन के बाद इस दुकान का काम उनके पोते हसन खोरी ने संभाला।

हसन खोरी के परिवार को अपनी इस दुकान पर गर्व है। उनका कहना हैं कि यह एक परंपरा है, जिसे वह आगे बढ़ा रहे हैं। इस दुकान में हिंदुओं की पूजा का सभी प्रकार का सामान मिलता है, यहां तक कि तुलसी और सिंदूर भी। इसके अलावा अापको असली रूद्राक्ष के माले मिल जाएंगे। खोरी परिवार बड़ी इज्जत के साथ यहां पूजा सामग्री को रखते हैं।

खोरी के परिवार के लोग अरबी और फारसी के अलावा हिंदी भी जानते हैं। इतना ही नहीं अगर आप धर्म के किसी मामले में उलझ गए तो खोरी आपकी शंका दूर कर देंगे। वे आपको यह भी बताएंगे कि सोमवार को शिव जी को दूध चढ़ाना है, मंगल को बजरंग बली को तेल, बुधवार को गणेश को मोदक, गुरूवार को साईं बाबा को पीला पदार्थ चढ़ाइए और शनिवार को शनि महाराज को काली सामग्री चढ़ाइए।

इस दुकान पर हसन के दामाद अली भी बैठते हैं वे हिन्दू भक्तों को गाइड करते रहते हैं। खोरी अपने धर्म को नहीं छुपाते। उनकी दुकान के बाहर लिखा है- अल्लाह सबसे बड़ा दाता है, अल्लाह दयालु है। हसन कहते हैं, 'अल्लाह हम पर मेहरबान है। मंगलवार और शनिवार हमारे लिए अच्छे दिन होते हैं। उन दिनों हम हर दिन 2,500 दिरहम (लगभग 42,000 रुपए) तक कमा लेते हैं।'



 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You