'चीन न केवल हमारा बल्कि सभी मुसलमानों का दुश्मन है'

  • 'चीन न केवल हमारा बल्कि सभी मुसलमानों का दुश्मन है'
You Are HereInternational
Saturday, March 15, 2014-4:44 PM

इस्लामाबाद: उईगर विद्रोही अफगानिस्तान से लगी पाकिस्तान की सीमा के अपने गुप्त ठिकानों में छिपे हुए हैं और वही चीन से बदला लेने की तैयारी कर रहे है। विद्रोहियों के एक नेता ने बताया कि उईगर विद्रोही चीन की कार्रवाई में मारे गए अपने साथियों का बदला लेना चाहते हैं। उईगर विद्रोही चीन में अशांत सिनजियांग प्रांत के हैं, जो चीन के सुरक्षाबलों से लम्बे अरसे से लड़ रहे हैं। वह अपने प्रांत को चीन से अलग तुर्कमेनिस्तान का हिस्सा बताते हैं।

पाकिस्तान इस क्षेत्र में चीन का एकमात्र सहयोगी देश है, जिससे वह लम्बे समय से इस बात का अनुरोध कर रहा है कि वह अपने यहां से पश्चिमी सिनजियांग के उग्रवादियों का सफाया करे। चीन के अनुसार, उईगर उग्रवादी पाकिस्तान के कबायली क्षेत्र में है, जहां तालिबान तथा अलकायदा के सदस्य भी सक्रिय है।

चीन के कुनमिंग स्टेशन पर दो सप्ताह पहले छुरेबाजी की बड़ी घटना के बारे में भी, जिसमें 29 व्यक्तियों की मौत हुई थी। उईगर उग्रवादियों द्वारा की गई घटना माना गया था। उईगर उग्रवादी अपने प्रांत को स्वतंत्र मानते हैं और वह उसे पूर्वी तुर्कमेनिस्तान मानते हैं। बीजिंग का मानना है कि रेलवे स्टेशन की घटना को अंजाम देने वाले पाकिस्तान, अफगानिस्तान की सीमा के शिविरों में प्रशिक्षण लेकर आए थे।

तुर्कमेनिस्तान इस्लामी पार्टी के नेता अब्दुल्ला मंसूर ने कहा, "चीनियों से लडऩा उनकी पार्टी का पवित्र इस्लामी दायित्व है। चीन न केवल हमारा बल्कि सभी मुसलमानों का दुश्मन है। हमारी योजना चीन के कई ठिकानों पर हमला करने की है। चीन को हमारा एक ही संदेश है कि पूर्व तुर्कमेनिस्तान के लोग तथा दूसरे मुसलमान अब जाग चुके हैं। अब उनका दमन नहीं किया जा सकता। वह बदला लेंगे।"

पृथकतावादी मुख्यत: उत्तरी वजीरिस्तान के अशांत क्षेत्र में छिपे हुए हैं। इस क्षेत्र में तालिबान उग्रवादी भी सक्रिय हैं, जो उईगर विद्रोहियों को ठिकाना दिए हुए है। तुर्कमेनिस्तान इस्लामिक पार्टी को चीन पूर्व तुर्कमेनिस्तान इस्लामी मूवमेंट बताता है। पाकिस्तान के गुप्तचर सूत्र इन लड़ाकों की संख्या 408 बताते हैं जो मीर अली क्षेत्र में फैले हुए है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You